पीएचसी की स्थिति देख डीएम नाराज,एएनएम पर गिरी गाज,जाँच के आदेश,52केन्द्रों पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का हुआ

गोण्डा - शासन के निर्देशानुसार जनपद के सभी 52 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने पूरे दिन भ्रमणशीन रहकर आरोग्य मेले का औचक निरीक्षण किया साथ ही मेले के सफल आयोजन के दृिष्टगत डीएम द्वारा नामित अधिकारियों ने अलग-अलग पीएचसी पर पहुंचकर मेले का निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी विकासखण्ड बेलसर अन्तर्गत पीएचसी माधवपुर, सोनौली मेाहम्मदपुर, पकड़ी बाजार, विकासखण्ड वजीरगंज अन्तर्गत पीएचसी पिपरी, विकासखण्ड नवाबगंज अन्तर्गत टिकरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर औचक निरीक्षण किया। माधवपुर पीएचसी के निरीक्षण के दौरान डीएम ने एक भी मरीज का पंजीकरण न मिलने व पीएचसी परिसर में गन्दगी मिलने पर प्रभारी चिकित्साधिकारी बेलसर डा0 मेराज तथा पीएचसी प्रभारी डा0 कृतिका को कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए है।व वहीं बिना किसी आदेश के बेलसर सीएचसी पर सम्बद्ध सीएचओ शिल्पा वर्मा तथा पीएचसी प्रभारी का एक दिन का वेतन काटने के आदेश दिए हैं।
सोनौली मोहम्मदपुर पीएचसी पर भी डीएम को एक भी मरीज नहीं मिला। नाराज डीएम ने पीएचसी प्रभारी को कड़ी फटकार लगाई। उपस्थिति रजिस्टर चेक करने पर ज्ञात हुआ कि एएनएम सुनीता वर्मा विगत वर्ष अप्रैल 2020 से बिना सूूचना अनुपस्थित चल रही हैं। इस पर डीएम ने एएनएम की सेवा समाप्त करने के आदेश दिए है तथा परिसर में गन्दगी मिलने पर बेलसर सीएचसी प्रभारी डा0 मेराज को शिथिल पर्यवेक्षण करने व सफाईकर्मी का वेतन रोकते हुए एक हफ्ते में सफाई न हो जाने पर सीएचसी प्रभारी व सफाईकर्मी को निलम्बित करने के आदेश सीएमओ को दिए हैं। वहां पर पीएचसी प्रभारी द्वारा डीएम को बताया गया कि पिछले तीन माह से ट्रान्सफार्मर खराब होने के कारण विद्युत आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इस पर डीएम ने एक्सईएन विद्युत को दो दिन के अन्दर ट्रान्सफार्मर लगवाकर सूचित करने के निर्देश दिए हैं।
पीएचसी सोनौली का निरीक्षण करने के बाद डीएम सीधे पीएचसी पकड़ी बाजार पहुंचे। वहां पर मौजूद फार्मासिस्ट गौरीदत्त पाण्डेय डीएम को आशा, एएनएम आदि के बारे में कोई जवाब नहीं दे सके। परिसर में भी गन्दगी मिली। इससे नाराज डीएम ने प्रभारी चिकित्साधिकारी बेलसर डा0 मेराज के खिलाफ विभागीय कार्यवाही शुरू करने तथा पीएचसी पकड़ी से सम्बन्धित सभी एएनएम का वेतन रोकते हुए अगले स्वास्थ्य मेले में मरीजों की संख्या न बढ़ने पर विभागीय कार्यवााही की चेतावनी दी है। निरीक्षण के दौरान पीएचसी पकड़ी पर डीएम को मात्र 30 मरीजों का पंजीकरण पाया गया। इस पर डीएम ने ग्राम प्रधान, आशा तथा पीएचसी प्रभारी को निर्देश दिए के स्वास्थ्य मेले का व्यापक प्रचार-प्रसार लोगों में कराएं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को मेले के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सके।
पीएचसी पकड़ी का निरीक्षण करने के बाद डीएम ने विकासखण्ड वजीरगंज अन्तर्गत पीएचसी पिपरी का निरीक्षण किया वहां पर निरीक्षण के वक्त तक 86 मरीजों को पंजीकरण किया जा चुका था। आयुष्मान योजना के कर्मचारी द्वारा डीएम को बताया गया कि 27 पात्रों को गोल्डेन कार्ड बनना था जिसके सापेक्ष 05 लोगों का ही कार्ड बन पाया है। इस पर डीएम ने निर्देश दिए कि आशा के माध्यम से शेष बचे 22 लोगों का गोल्डेन कार्ड एक सप्ताह मेें बनवाना सुनिश्चित करें।
पीएचसी पिपरी में आरोग्य मेले का निरीक्षण करने के बाद डीएम ने टिकरी नवाबगंज पीएचसी का औचक निरीक्षण किया। वहां पर डीएम को सभी व्यवस्थाएं चाक-चाौबन्द मिलीं। निरीक्षण के दौरान 128 मरीजों का पंजीकरण पाया गया। वहां पर डीएम ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को गोल्डेन कार्ड का टारगेट दिया जाय। परिसर का निरीक्षण करने के दौरान प्रभारी चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि विद्युत कनेक्शन के लिए संस्था को भुगतान करने के बाद भी अभी तक कनेक्शन नहीं मिला है। इस पर डीएम ने सीएमओ को निदेश दिए  िकवे जनपद के सभी 52 पीएचसी पर विद्युत संयोजन, आपूर्ति व ट्रान्फार्मर की स्थिति तथा कनेक्शन हेतु भुगतान के बाद भी कनेक्शन न मिलने की पूरी जांच व जेई के सहयोग से सर्वे कराकर रिपोर्ट उन्हें उपलब्ध कराने के निदेश दिए हैं।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सभी नागरिकों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आवश्यक है कि स्वास्थ्य सुविधाओं को उनके समीप पहुंचाया जाए। मेले में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए लोगों के स्वास्थ्य की मॉनीटरिग, रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण का काम किया जाए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा ओपीडी, डिलेवरी कक्ष, वार्ड व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आरोग्य मेले में जन सुविधा केन्द्र के माध्यम से आशा द्वारा लाभार्थियों को लाकर गोल्डेन कार्ड भी बनवाने तथा स्वास्थ्य केन्द्र पर डिलेवरी कराने का निर्देश दिया गया। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने उपस्थित आशा, एएनएम व चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना बहुत ही लाभकारी है इस योजना का कैंप प्रत्येक रविवार को सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (ग्रामीण व शहरी) पर आयोजित होगा, जिसमें सभी लोगों को ओपीडी, टी0बी0, मलेरिया, डेंगू, दिमागी बुखार, फाइलेरिया एवं कुष्ठ रोग व अन्य आवश्यक जांच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में आशा, एएनएम के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करा कर लोगों को जागरूक किया जाए। सीएमओ डॉ. अजय सिंह गौतम ने बताया कि शासन के निर्देश पर सभी नगरीय और ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अब प्रत्येकर रविवार को स्वास्थ्य मेले के आयोजन किया जाएगा।
     वहीं जिलाधिकारी के निर्देेश पर अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह ने पीएचसी हथियागंढ़  मसकनवा में मा0 विधायक गौरा श्री प्रभात वर्मा के साथ तथा नगर मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी ने बरियारपुरवा नगर क्षेत्र में मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का निरीक्षण किया। विभिन्न निरीक्षणों के दौरान सीएमओ डा0 अजय सिंह गौतम, परिवीक्षाधीन एसडीएम शत्रुघ्न पाठक उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form