90 प्रतिशत से अधिक मतदान वाले बूथों के अध्यक्ष,सचिव व सदस्यों को डीएम करेंगे सम्मानित

गोण्डा - जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने जनपद में संचालित स्वयं सहायता समूहों के अध्यक्ष, सचिव व सदस्यों से अपील की है कि वे लोग आगामी 27 फरवरी 2022 को विधानसभा निर्वाचन के लिए होने वाले मतदान के दिन ज्यादा से ज्यादा से वोट पड़े इसके लिए अपनी ग्राम पंचायतों में घर-घर जाकर लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने का काम करें। 
      जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन का मुख्य उदे्दश्य महिलाओं को स्वावलम्बी, आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना है जिसके अन्तर्गत महिलाओं द्वारा समूह के माध्यम से एक जैसी सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति वाली गरीब महिलाओं एवं उनके परिवारों को आत्मनिर्भर बनाना है। इस हेतु जनपद स्तर पर समूह का गठन कराना, प्रशिक्षण कराना, स्टार्टअप फण्ड की व्यवस्था कराना, रिवाल्विंग फण्ड उपलब्ध कराना, सामुदायिक निवेश निधि उपलब्ध कराना, बैकों से व्यवसाय हेतु कैश क्रेडिट लिमिट(सी0सी0एल0) की व्यवस्था करायी जाती है जिससे आप अपनी इच्छानुसार व्यवसाय कर स्वावलम्बी एवं आत्मनिर्भर बनते हैं।
       उन्होंने कहा कि वर्तमान में विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के अन्तर्गत जनपद में 27 फरवरी को मतदान सम्पन्न होना है। लोकतंत्र को मजबूत करने हेतु स्वतंत्र, निष्पक्ष, शुचितापूर्ण, भयमुक्त होकर निर्वाचन में प्रतिभाग कर अपने पसंदीदा उम्मीदवार का चयन किया जाना है। पूर्व में देखने में यह आया है कि लोक सभा निर्वाचन में 54.47 प्रतिशत तथा विधान सभा निर्वाचन में लगभग 57 प्रतिशत मतदाताओं की हिस्सेदारी रही है, यह स्वस्थ लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए अच्छी स्थिति नहीं है। इसलिए सभी स्वंय सहायता समूहों के अध्यक्ष, सचिव व सदस्यगण पूरे मनोयोग से मतदाता जागरूकता कार्य में लग जाएं और स्वयं एवं समूह के सदस्यों के साथ मिलकर सभी मतदाताओं के घरों में जाकर उनके परिवार के सदस्यों से मिलकर मतदान हेतु जागरूक करते हुए मतदान प्रतिशत को बढ़ाने में सक्रिय भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने बताया कि 90 प्रतिशत से अधिक मतदान वाले बूथों के स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष, सचिवों एवं सदस्यों को प्र्रशस्ति पत्र देकर जनपद स्तर पर  सम्मानित भी किया जायेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form