एलबीएस पीजी कालेज में डीएम ने संविधान स्थल व शोध केन्द्र का किया उद्घाटन

गोण्डा - शुक्रवार को संविधान दिवस के अवसर पर जनपद के प्रतिष्ठित लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय में कई कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने महाविद्यालय में संविधान स्थल का लोकार्पण तथा शोध केन्द्र का उद्घाटन करने के साथ ही कॉलेज के छात्र छात्राओं को मतदाता जागरूकता एवं संविधान की शपथ दिलाई।
   इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने डा0 शैलेन्द्र मिश्रा द्वारा हस्तलिखित संविधान की प्रति का विमोचन व संविधान स्थल का लोकार्पण किया तथा खुद की सेल्फी भी ली। इसके बाद उन्होंने शोध केन्द्र का उद्घाटन किया. महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को मतदाता जागरूकता एवं संविधान की उद्देशिका का संकल्प दिलाने के उपरान्त जिलाधिकारी ने कहा कि लोकतंत्र की आधारशिला निष्पक्ष व स्वतंत्र निर्वाचन है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशन में मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ दिलाते हुए कहा कि हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्य रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
       संविधान दिवस की शपथ दिलाते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि भारत का संविधान विश्व का सबसे बड़ा संविधान है और ऐसा संविधान है जो सबकी गरिमा, समानता और अधिकारों का पूरा करता है। संकल्प दिलाते हुए उन्होंने कहा कि हम अपने राष्ट्र को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न समाजवादी पंथनिरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए, तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म प्राप्त कराने के लिए, तथा उन सब में बढ़ाने के लिए और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता दृढ़ संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में आज तारीख 26 नवंबर, 1949 ई0 को इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं ।
    जिलाधिकारी ने कहा कि हम विश्व के सबसे लोकतंत्र के रूप में स्पाथित हैं। इसलिए अपने राष्ट्र के संविधान और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए हमें अपने मताधिकार का प्रयोग करना नितांत आवश्यक है। उन्होंने छात्र छात्राओं का आह्वान किया कि जो भी लोग अभी तक मतदाता नहीं बन सके हैं, उन्हें मतदाता जरूर बनाया जाए। इस अवसर पर प्राचार्य द्वारा मुख्य अतिथि को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
        इस दौरान एलबीएस की उपाध्यक्ष वर्षा सिंह, सचिव उमेश शाह, प्राचार्य डा0  आरके पाण्डेय, डा0 शैलेन्द्र मिश्र, डा0 जितेन्द्र सिंह, अुतल सिंह,  रेखा शर्मा, पुष्यमित्र सिंह, डा0 जयशंकर त्रिपाठी, डा0 रामसमुझ सिंह, डा0 एसबी सिंह, शरद पाठक, डा 0 आलोक अग्रवाल, डा0 पंकज अग्रवाल, सुरेन्द्र पाल सिंह, संजू छाबड़ा, श्रवण श्रीवास्तव, प्रदीप मिश्रा सहित अन्य विशिष्टगण तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form