डीएम ने टाँमसन कॉलेज में छात्र-छात्राओं को दिलाई मतदाता जागरूकता व संविधान दिवस की शपथ

गोण्डा - शुक्रवार को संविधान दिवस के अवसर पर जनपद में विभिन्न कार्यक्रमों की धूम रही। विद्यालयों तथा सरकारी कार्यालयों में संविधान दिवस व मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाने के साथ जागरूकता रैलियों का भी आयोजन किया गया।
मुख्य कार्यक्रम नगर के शहीद आजम सरदार भगत सिंह टॉमसन इंटर कॉलेज व एलबीएस पीजी कालेज में आयोजित हुआ। टामसन कालेज में आयोजित विशाल कार्यक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्री मार्कंडेय शाही ने थॉमसन, जीजीआईसी, जीआईसी, सरयू प्रसाद कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज के छात्र छात्राओं को मतदाता जागरूकता एवं संविधान की शपथ दिलाई तथा विशाल जागरूकता रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया।
   इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री शाही ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशन में मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ दिलाते हुए कहा कि हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्य रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
  संविधान दिवस की शपथ दिलाते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि हम अपने राष्ट्र को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न समाजवादी पंथ निरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए, तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म प्राप्त कराने के लिए, तथा उन सब में बढ़ाने के लिए और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता दृढ़ संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा में आज तारीख 26 नवंबर, 1949 ई0 को इस संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित करते हैं ।
    जिलाधिकारी ने कहा कि हम विश्व के सबसे लोकतंत्र के रूप में स्पाथित हैं। इसलिए अपने राष्ट्र के संविधान और लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए हमें अपने मताधिकार का प्रयोग करना नितांत आवश्यक है। उन्होंने छात्र छात्राओं का आह्वान किया कि जो भी लोग अभी तक मतदाता नहीं बन सके हैं, उन्हें मतदाता जरूर बनाया जाए।
     कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी ने अधिकारियों के संसद भवन नई दिल्ली से संविधान दिवस के अवसर पर महामहिम राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा वर्चुअली देशवासियों को शपथ दिलाई गई। डीएम मार्कण्डेय शाही सहित तमाम अधिकारियों ने भी इस अवसर पर शपथ ग्रहण किया।
इस दौरान एसडीएम सदर विनोद सिंह, स्वीप प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, जिला उद्यान अधिकारी मृत्युंजय सिंह, पीओ डूडा विनोद सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार चैधरी, डीपीओ मनोज कुमार, संजय सिंह, टामसन प्रिंसिपल, जीजीआईसी   व जीआईसी के प्रधानाचार्य सहित अन्य अधिकारी तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form