डीएम के प्रयासों से एनसीसी कैडेट्स हेतु 760 सीटों की उल्लेखनीय वृद्धि, मिशन शक्ति अभियान से जुड़ेंगी महिला एनसीसी कैडेट्स

गोण्डा-डीएम मार्कण्डेय शाही के व्यक्तिगत प्रयासों से एनसीसी कैडेट्स की संख्या में 64 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई हैं। यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बताया कि जनपद मेें एनसीसी के विस्तार हेतु एनसीसी की सीनियर डिवीजन/विंग हेतु 560 एवं जूनियर डिवीजन/विंग हेतु एनसीसी की पूर्व आवंटित 1314 सीटों में 64 प्रतिशत की वृद्धि हो जाएगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि एनसीसी में इस अतिरिक्त आवंटन से 760 अतिरिक्त छात्र एनसीसी में नामांकित हो सकेगे जिसमें 250 आवंटन केवल छात्राओं के लिए होगा जो कि मिशन शक्ति अभियान से जुड़ेगीं। उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट्स के रूप में यह छात्र आत्मविश्वास, एकता, अनुशासन, राष्ट्र व राज्य के प्रति स्वार्थरहित होकर सेवा भाव की भावना से अनुप्राणित होकर एक सुयोग्य नागरिक बनेगेें।
जिलाधिकारी श्री शाही ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2021-22 के तहत इंटर कालेजों एवं महाविद्यालयों में एनसीसी को इलेक्टिव सब्जेक्ट के रूप में संचालित किए जाने हेतु सरकारी गजट का प्रकाशन प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए हैं कि इसके बारे में सभी शिक्षा अधिकारियों तथा छात्र-छात्राओं के बीच इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं जिससे ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राएं एनसीसी का चयन इलेक्टिव सबजेक्ट के रूप मेें कर सकें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form