विद्यालयों के खुलने से खिले नौनिहालों के चेहरे,देखें जिले के स्कूलों की एक खास रिपोर्ट


.   बच्चों को पढ़ाते हुए नवनियुक्त शिक्षक अरुण मिश्र

.   किड्स कान्वेंट स्कूल में पढ़ाई करते नौनिहाल

      मास्क वितरण के दौरान प्रांगण में उपस्थित बच्चे

गोण्डा (रमेश पाण्डेय)। सोमवार को लंबे समयांतराल के बाद बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत परिषदीय विद्यालय प्राथमिक स्तर कक्षा 1 से 5 तक  विद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रारंभ किया गया। तो वहीं निजी विद्यालयों में कोविड नियमों का पालन करते हुए कक्षाएं संचालित की गई। ज्ञात हो पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षा विभाग को स्कूल खोलने का निर्देश दिया था। इसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 6 से 8 तक के स्कूलों को 10 फरवरी से खोला गया था और अब प्राथमिक स्तर कक्षा 1 से 5 तक के विद्यालयों को खोला गया है। जिसको लेकर नौनिहालों में काफी उत्साह दिखा और पहले दिन विद्यालय में पहुँच कर सभी के चेहरे खिले हुए थे। 

नवनियुक्त शिक्षकों में भी दिखा जबरदस्त उत्साह...
कोरोना की वजह से पिछले करीब एक साल से स्कूल बंद चल रहे थे इसी बीच सूबे की योगी सरकार ने 69000 सहायक शिक्षकों की भर्ती की जिसके अंतर्गत दो चरणों मे करीब 1480 शिक्षकों की नियुक्ति जिले में की गयी थी लेकिन नियुक्ति पाने के बाद से ही नवनियुक्त शिक्षक बच्चों के विद्यालय आने का इंतज़ार कर रहे थे सोमवार को इंतज़ार की घड़ी समाप्त हुई और सभी नवनियुक्त शिक्षकों ने पूरी मेहनत व लगन से उत्साहपूर्वक बच्चों को पढ़ना शुरू किया।

कोविड गाइडलाइंस का रखा गया पूरा ध्यान
सभी विद्यालयों में सरकार द्वारा दी गयी गाइडलाइंस का पालन किया गया। निर्धारित कक्षा व प्रतिशत के हिसाब से बच्चों को उनके अभिभावकों की सहमति पत्र के साथ ही बुलाया गया। सभी बच्चों का हाथ सेनेटाइज कराया गया, मास्क पहनाकर निर्धारित दूरी पर बच्चों को बैठाया गया शिक्षण के दौरान कमरे की खिड़कियां दरवाजे खुले रखे गए बाहरी व्यक्तियों के विद्यालय में बेवजह प्रवेश की अनुमति नही दी गयी। विद्यालय में स्वच्छता सामग्री जैसे टॉयलेट क्लीनर, फिनायल, साबुन, चूना, झाड़ू, नेलकटर, हैंडवाश व सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई।

बच्चों का ज़ोरदार स्वागत किया गया
लगभग 11 महीने के लंबे समयांतराल के बाद विद्यालय आ रहे बच्चों का रुझान बढ़ाने के लिए विद्यालय सजाए गए फूल, माला, रंग-बिरंगे गुब्बारों, रंगोली व अन्य सजावटी सामान से उनका जोरदार स्वागत किया गया। मौलाना अब्दुल कलाम विद्यालय खिन्दूरी के संस्थापक दिनेश सिंह द्वारा बच्चों में माक्स वितरित किया गया जिसको लेकर बच्चे काफी प्रफुल्लित दिखाई दिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form