नोडल अधिकारी अनामिका सिंह ने डीएम व सीडीओ के साथ कोविड नियत्रंण का लिया जायजा

गोण्डा - शासन से नामित जिले की नोडल अधिकारी/सचिव बेसिक शिक्षा परिषद श्रीमती अनामिका सिंह ने कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों, जिले के कोविड संक्रमण की स्थिति व प्रभावी नियंत्रण एवं कोविड वैक्सीनेशन की प्रगति के संबंध में सर्किट हाउस में जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही, सीडीओ शशांक त्रिपाठी तथा स्वास्थ्य एवं आपदा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति का जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने नोडल अधिकारी को कोविड नियंत्रण को लेकर जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे प्रयासों एवं कोविड की स्थिति से अवगत कराया। नोडल अधिकारी ने जिले में शासन द्वारा कोविड-19 से संबंधित दिशा निर्देशों का जनपद स्तर पर शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। नोडल अधिकारी ने निगरानी समितियों के माध्यम से 18 वर्ष की अधिक आयु के व्यक्ति जो कोविड टीकाकरण की प्रथम तथा द्वितीय डोज से अब तक वंचित हैं उनका सर्वे कराते हुए चिन्हित कर टीकाकरण कराने के निर्देश दिए। इस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा बताया गया कि 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण में जनपद गोण्डा प्रदेश में अव्वल स्थान पर है।
   उन्होंने निर्देश दिये कि लक्षण युक्त मरीजों को निगरानी समिति के माध्यम से मेडिसिन किट का वितरण किया जाये तथा सफाई कर्मचारियों के माध्यम से गांव में सैनिटाइजेशन का कार्य निरंतर किया जाये। जिससे कोविड-19 की महामारी से बचा जा सके। नोडल अधिकारी ने प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी से स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित हॉस्पिटल में उपलब्ध बैड, जनपद में कोविड संक्रमण की स्थिति, जीवन रक्षक दवा रेमडेसिवीर इंजेक्शन, कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता से संबंधित जानकारी ली। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से होम आइसोलेशन में भर्ती मरीजों के बारे जानकारी ली।
उन्होंने निर्देश दिए कि मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होने पर उन्हें तुरन्त सहायता उपलब्ध कराई जाये। सामाजिक, धार्मिक, शादी समारोह, शोक सभाओं आदि में शासन द्वारा निर्धारित गाइड लाइन का पालन कराने एवं सार्वजनिक स्थानों, गलियों, सार्वजनिक पेयजल श्रोतों तथा क्वारेन्टाइन किए गए घरों के आस-पास साफ-सफाई कराने एवं ब्लीचिंग पाउडर, सोडियम हाईपोक्लोराइड का छिड़काव कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश देते हुये कहा कि निगरानी समिति प्रतिदिन गावों व वार्ड में घर-घर जाकर सर्वे किया जाये, सर्वे के उपरान्त पाये गये संदिग्ध, लक्षणयुक्त मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराने और आर0आर0 टीम को संदिग्ध, लक्षणयुक्त मरीजों का 24 घण्टे में एंटीजन, आर0टी0पी0सी0आर टेस्ट कराये जाने के भी निर्देश दिये।
कोविड की समीक्षा के बाद नोडल अधिकारी द्वारा रैन बसेरों की समीक्षा की गई तथा निर्देश दिए कि रैन बसेरों में मानक अनुरूप प्रबन्ध सुनिश्चित कराएं जाएं तथा आवश्यक स्थलों पर अलाव के भी प्रबंध किए जाएं। एडीएम द्वारा रैन बसेरों आदि के बारे में नोडल अधिकारी को जानकारी दी गई।े
बैठक में प्रभारी अधिकारी कोविड कन्ट्रोल एण्ड कमाण्ड सेन्टर/मुख्य राजस्व अधिकारी जयनाथ यादव, अपर जिलाधिकारी सुरेश कुमार सोनी, अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज, एसडीएम सदर विनोद सिंह, प्रभारी सीएमओ डाॅ0 ए0पी0 सिंह, कोविड अस्पताल अधीक्षक डा0 एस0के0 रावत, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी रवीन्द्र राठौर तथा अन्य संबन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form