आयुक्त ने कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की मण्डलीय समीक्षा में राजस्व प्राप्तियों में तेजी लाने व निर्धारित वार्षिक लक्ष्य पूर्ति समय से किए जाने के दिए निर्देश।

गोण्डा - आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव ने मंगलवार को आयुक्त सभागार में कर-करेत्तर एवं राजस्व प्राप्तियों की मण्डलीय समीक्षा में राजस्व प्राप्ति एवं प्रवर्तन कार्य में तेजी लाने, निर्धारित वार्षिक लक्ष्य पूर्ति समय से किए जाने तथा करापवंचन करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही किए जाने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने मण्डल के जनपदों में सर्किल रेट बढ़ाए जाने, अवैध ढंग से संचालित आरा मशीनों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही किए जाने तथा खाद्य सुरक्षा से सम्बन्धित मामलों का निस्तारण समय के अन्तर्गत न करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के निर्देश दिए हैं। आयुक्त ने वाणिज्यकर विभाग, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, बैंक एवं विद्युत देयों की वसूली, परिवहन, वन, खनन आदि विभागों की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को राजस्व प्राप्ति बढ़ाने के लिए तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने विद्युत देयों की वसूली में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि कैम्प लगाकर पुरानी वसूली भी सुनिश्चित की जाय तथा कोविड-19 काल के समय की वसूली की विवरण उनके समक्ष अलग से प्रस्तुत किया जाय। उन्होंने प्रति माह का लक्ष्य निर्धारित कर प्रवर्तन कार्य कराए जाने के निर्देश दिए हैं।
परिवहन विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने मण्डल के जनपदों में आने वाली गाड़ियों की संख्या तथा उसके सापेक्ष हुए रजिस्ट्रेशन का मिलान प्रत्येक 03 माह में वाणिज्य कर विभाग के साथ मिलकर कराए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि इसकी नियमित रूप से समीक्षा की जाय ताकि किसी भी प्रकार का करापवंचन न होने पावे। उन्होंने कतिपय स्थानों से  प्राप्त हो रही शिकायतों के दृष्टिगत मण्डल के सभी जनपदों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने जनपद में यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं भी अराजक तत्वों द्वारा अवैध चेक पोस्ट के माध्यम से अवैध वसूली न होने पाए। 
आयुक्त ने मण्डल के बार्डर एरिया में अवैध ढंग से संचालित हो रही आरा मशीनों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करने, बाढ़ के बाद निजी क्षेत्रफलों में बालू इकट्ठा हो जाने का खसरा अंकन किए जाने तथा भट्ठों के लिए निर्धारित दूरी के बाद चकमार्गों के दोनों तरफ मिट्टी खदान हो, यह सुनिश्चित करने के कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि खाद्य सुरक्षा से सम्बन्धित मामलों व मुदकमों का निस्तारण निर्धारित अवधि में न करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध प्रतिकूल प्रविष्टि की कार्यवाही होगी। उन्होंने औषधि प्रशासन की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे प्रतिमाह मेडिकल हालों से बुखार, मलेरिया आदि की वितरित दवाओं का अभियान चलाकर विवरण तैयार कर प्रस्तुत करें। 
बैठक में अपर आयुक्त राकेशचन्द्र शर्मा, आरटीओ अजय यादव, ज्वाइन्ट कमिश्नर वाणिज्य कर, चीफ इन्जीनियर विद्युत सहित स्टाम्प, आबकारी, बैंक, वन, खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन तथा खनन आदि विभागों से सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form