सीएम के आह्वान पर विधायक करनैलगंज ने मधईपुर कुर्मी प्राइमरी स्कूल को लिया गोद

सीएम के आह्वान पर विधायक करनैलगंज ने मधईपुर कुर्मी प्राइमरी स्कूल को लिया गोद

गोण्डा - प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद श्रावस्ती से ‘‘स्कूल चलो अभियान-2022‘‘ का शुभारम्भ किया जिसका सजीव प्रसारण जिले की 1214 ग्राम पंचायतों के 2612 परिषदीय विद्यालय में कराया गया।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने अभियान का शुभारंभ करने के उपरान्त कहा कि महात्मा बुद्ध के उपदेश ‘‘अपना दीपक स्वयं बनो’’ को दोहराते हुए कहा कि शिक्षा जीवन में परिवर्तन का आधार है। उन्होने अभिभावक, शिक्षक, जनप्रतिनिधियों से अपील किया कि घर-घर जाकर स्कूल जाने लायक छात्र-छात्राओं का नजदीक के प्राइमरी स्कूल में नामांकन कराये। उन्होने जनप्रतिनिधियों से अपील किया कि कायाकल्प अभियान के अन्तर्गत एक स्कूल को गोद लें तथा उसमें सोलर पैनल, लाइव्रेरी सहित सभी सुविधाओं की व्यवस्था कराये। 
उन्होंने कहा कि कोरोना अवधि के दो वर्ष के बाद पुनः स्कूल चलों अभियान संचालित किया जा रहा है। कोरोना से प्राथमिक शिक्षा ही सर्वाधिक प्रभावित हुयी है। उन्होने कहा कि बच्चों के डेªस, जूता-मोजा, स्वेटर आदि के लिए धनराशि अभिभावक के खाते में भेजी जा रही है। अभिभावकों को प्रेरित करके छात्र-छात्राओं को डेªस तैयार कराना सुनिश्चित करें। 
वहीं जनपद स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन तहसील करनैलगंज अन्तर्गत ब्लाक संसाधन केन्द्र परिसर में संचालित उच्च प्राथमिक विद्यालय में हुआ जहां पर विधायक सदर प्रतीक भूषण सिंह व करनैलगंज के विधायक अजय सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि दीप प्रज्ज्वलित कर अभियान का आगाज किया। वहीं विकासखण्ड बभनजोत के प्राथमिक विद्यालय सबना घारीघाट में अभियान का शुभारंभ किया।
कार्यक्रम में विधायक सदर ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि हमारे हर गरीब से गरीब परिवार के बच्चे भी अच्छी तालीम हासिल कर सकें इसके लिए मुख्यमंत्री जी द्वारा दिन रात मेहनत की जा रही है। परिषदीय विद्यालयों को मिशन कायाकल्प के जरिए उच्चीकृत करते हुए स्मार्ट क्लासेज बनाई जा रही हैं। उन्होंने वहां पर उपस्थित जनसमुदाय से अपील किया कि वे अपने और अपने पड़ोसियों के बच्चों को परिषदीय विद्यालयों में दाखिला कराएं। 
विधायक करनैलगंज अजय सिंह ने कहा कि उन्होंने मा0 मुख्यमंत्री जी के आहवान पर विकासखण्ड परसपुर के प्राथमिक विद्यालय मधईपुर कुर्मी को गोद लिया है। उन्होंने अपना संकल्प दोहराते हुए कहा कि वे अपने क्षेत्र को शिक्षा के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए हर संभव परिश्रम करेंगे। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनो में अपने गोद लिए विद्यालय को वे अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कराएंगे जिसमें स्मार्ट क्लास, खेल व व्यायाम के प्रबन्ध सहित विद्यालय को खूबसूरत बनवाने का काम करेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री जी के सराहनीय प्रयास की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे सरकार की मंशा के अनुसार बेसिक शिक्षा को मजबूत करने के लिए वे संयुक्त रूप से हर संभव प्रयास करेंगे।  कार्यक्रम स्थल पर श्रावस्ती में आयोजित स्कूल चलो अभियान का सीधा प्रसारण दिखाया गया। इस अवसर पर विद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना, स्वागत गीत, लघु नाटिका प्रस्तुत किया। बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि 1214 ग्राम सभाओं के 2612 विद्यालयों में नामांकन हेतु अभियान शुरू किया गया है। इसमें सभी ग्राम प्रधान, अभिभावक, शिक्षक-शिक्षिकाओं का सहयोग लिया जा रहा है।
वहीं जिलाधिकारी डाॅ0 उज्ज्वल कुमार ने नगर के मॉडल` स्कूल रानीपुरवा में फीता काटकर तथा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने नवागत बच्चों का अभिनंदन करते हुए फल व मिठाई देकर उनका अभिनंदन किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि आगामी 30 अप्रैल तक स्कूल चलो अभियान संचालित करके सभी बच्चों का नामांकन कराया जायेगा। उन्होने शिक्षक-शिक्षिकाओं से अपील किया कि कान्वेण्ट स्कूलों के तर्ज पर प्राइमरी स्कूलों में शिक्षा प्रदान करें। छात्र-छात्राओं को समुचित डेस में रखें तथा विद्यालय में अनुशासन कायम करें। 
इस दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, डीसी समेकित शिक्षा राजेश सिंह, खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form