तीसरी आंख की निगहबानी में होगी बोर्ड परीक्षा की निगरानी गड़बड़ी पर एफआईआर

गोण्डा - 24 मार्च 2022 से प्रारम्भ हो रही यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन एवं शुचितापूर्ण ढंग ये सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए जिले को 08 जोन तथा 24 सेक्टरों में बांटा गया है तथा सभी 143 परीक्षा केन्द्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है।
        परीक्षा को सकुशल, नकलविहीन और शुचिता के साथ सम्पन्न कराने के बाबत मंगलवार को जिला पंचायत सभागार में जिलाधिकारी डाॅ0 उज्ज्वल कुमार ने सभी सेक्टर, जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेटों एवं पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक कर स्पष्ट निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जिला प्रशासन की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि परीक्षाओं का माहौल खराब करने अथवा नकल कराने का प्रयास कराने वाले किसी भी असामाजिक तत्वों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी जायेगी तथा यदि उसमें विद्यालय प्रबंधन की संलिप्तता पाई गई तो परीक्षा केन्द्र को डिबार करा दिया जाएगा।
     सभी सेक्टर, जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेटों एवं पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक कर जिलाधिकारी ने जिला प्रशासन की मंशा को स्पष्ट कर दिया तथा कहा कि जिले में नकल विहीन परीक्षा प्रत्येक दशा में सम्पन्न कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में हाईस्कूल एवं इंटर के परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए 143 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जहां पर हाईस्कूल व इंटर के 80 हजार 594 परीक्षार्थी परीक्षा देगें।
          जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के सभी 143 परीक्षा केन्द्र सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगें। सभी मजिस्ट्रेट स्वयं यह सुनिश्चित करेंगे कि सीसीटीवी कैमरे कार्य कर रहे हों और सही दिशा में लगे हुए हों। किसी भी परीक्षार्थी या परीक्षा कक्ष निरीक्षक को मोबाइल लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दौरान नकल कराने अथवा किसी भी छात्र, छात्रा के स्थान पर कोई अन्य परीक्षार्थी पेपर देते हुए पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराई जाएगी तथा परीक्षा केंद्र प्रबंधक तथा प्रधानाचार्य के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन सम्पन्न कराने के लिए सभी सेक्टर, जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेट को परीक्षा की सुचिता बनाये रखने के लिए सख्ती बरतेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें कि परीक्षा केन्द्र पर कोेई भी छात्र-छात्रा या विद्यालय प्रबन्धन परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का कतई प्रयोग न कर सके, इसके लिए कड़ी निगरानी की जाये।
       बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी, एएसपी शिवराज, सभी एसडीएम व सीओ जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार सहित सभी सेक्टर, जोनल व स्टेटिक मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form