महिला दिवस पर सप्ताह भर आयोजित होंगे कार्यक्रम,व्यापक स्तर पर चलाया जायेगा सोशल मीडिया कैम्पेन

गोण्डा - जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी ने बताया है कि वर्तमान में चल रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 08 मार्च को महिला दिवस के अवसर पर सप्ताह भर 5 से 11 मार्च तक सोशल मीडिया कैम्पेन द्वारा हैशटेग का प्रयोग कर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रमों में महिलाओं की उपलब्धियों, लैंगिक आधारित भेदभाव तथा हिंसा को समाप्त करने सम्बन्धी तथा विभिन्न क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण हेतु सकारात्मक व दृश्यमान परिवर्तन को लेकर रेखांकित किये जायेंगे। जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी ने बताया कि कार्यक्रम का शुभारंभ 05 मार्च को ब्रेक द बायस इवेंट से होगा। इसमें 05 व 06 मार्च को गांवों-कस्बो अथवा शहरों में पुरूषपरक सोचे जाने वाले कार्यों में अपनी पहचान बनाने वाली महिलाएं, रूढ़िवादी परम्पराओं को पीछे छोड़ दूसरों को प्रेरणा देने वाली महिलाएं शामिल होंगी। इसी प्रकार 07 मार्च को आयोजित वूमन आफ टूमोरो कार्यक्रम के तहत विद्यालयों/कालेजों/आंगनबाड़ी केन्द्रों/गृहों में किशोरियों एवं महिलाओं के साथ उनकी शिक्षा तथा स्वावलम्बन की चुनौतियों पर चर्चा आयोजित की जायेगी। जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि 08 मार्च को अनन्ता कार्यक्रम के रूप में मनाया जायेगा, इसमें समाज में बदलाव हेतु प्रयासरत महिलाओं जैसे ऐंटरप्रन्योरर/उद्यमी, चेंज एजेंटेस, समाजसेवी अथवा समाज की रूढ़ियों/पूर्वागृहों से संघर्ष कर आगे सफल जीवनयापन करने वाली महिलाओं की प्रेरक कहानियों को टीवी, अखबार, सोशल मीडिया के माध्यम से जन जन तक पहुंचाया जायेगा। 
         इसी प्रकार 09 मार्च को सोशल मीडिया कैम्पेन ‘गो पर्पल’ के तहत विभिन्न विभागों में कार्यरत अधिकारी/ कर्मचारियों के साथ-साथ कोई भी नागरिक ‘महिलाओं के प्रति सम्मान’ दर्शाने अथवा ‘लैंगिक समानता’ में अपनी भागीदारी देने के उद्देश्य से सोशल मीडिया पर ‘पर्पल/बैगनी’ कपड़ों/कैप्स /आर्म-रिस्ट बैण्ड आदि नवाचारों का प्रयोग कर सोशल मीडिया पर अपनी फोटोज पोस्ट करेंगे।
 इसके लिए हैजजीओपीयूआरपीएसई हैशटेग का प्रयोग करेंगें। उन्होने बताया कि 10 मार्च को ‘हैल्थ वाॅच’ कार्यक्रम के तहत विद्यालयों/कालेजों/आंगनबाड़ी केन्द्रों/गृहों में किशोरियों एवं महिलाओं को जागरूक किया जायेगा। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के समन्वय से स्वास्थ्य कैम्पों का आयोजन किया जायेगा तथा 11 मार्च को ‘सुरक्षा वारियर्स’ के तहत विभिन्न विभागों की सुरक्षा वारियर्स की पहचान की जायेगी तथा उनके द्वारा उठाये गये मुद्दों पर विभिन्न विभागों द्वारा कार्यवाही करायी जायेगी। 
          जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रमों के आयोजनों के लिए जिलाधिकारी डा० उज्जवल कुमार के स्तर से विभिन्न विभागों को आदेश निर्गत किये जा चुके हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form