डीएम ने मिशन इन्द्र धनुष-4.0 अभियान का किया शुभारंभ

गोण्डा - तीन चरणों में चलाये जाने वाले ‘सघन मिशन इन्द्रधनुष-4.0 अभियान के पहले चरण का आगाज सोमवार को डीएम डाॅ0 उज्ज्वल कुमार ने किया। नगर के पुराने मलेरिया कार्यालय महराजगंज में जिलाधिकारी ने शिशुओं को ड्रॉप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। 
     इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि इस अभियान के तहत जिले भर में 2658 टीकाकरण सत्रों का आयोजन कर नियमित टीकाकरण से वंचित शून्य से दो वर्ष के 22,423 बच्चों और 8,310 गर्भवती महिलाओं का सम्पूर्ण टीकाकरण किये जाना है।
     मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर0एस0 केसरी ने बताया कि ड्यूलिस्ट के अनुसार जिले में शून्य से दो वर्ष तक के 22,423 बच्चे तथा 8,310 गर्भवती महिलाएं हैं, जो कोविड-19 या किसी अन्य कारण से नियमित टीकाकरण से वंचित रह गए हैं, इन बच्चों और महिलाओं के घर-घर जाकर आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सर्वे कर सूची तैयार की गई है, जिनका मिशन इंद्रधनुष अभियान-4.0 के दौरान विशेष टीकाकरण सत्र लगाकर टीकाकरण किया जाएगा द्य सात मार्च से सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का यह प्रथम चरण है द्य दूसरा चरण चार अप्रैल और तीसरा चरण दो मई से शुरू किया जाएगा द्य अभियान के दौरान शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावैलेंट, रोटावायरस, मीजल्स-रूबेला, विटामिन-ए, डीपीटी बूस्टर डोज, आईपीवी, पीसीवी का टीका एवं गर्भवती को टीडी का टीका लगाया जाएगा।
  इस दौरान जिलाधिकारी ने सीएमओ व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को निर्देश दिए कि सघन मिशन इन्द्रधनुष-4.0 में इंकार परिवारों की सूची प्राप्त की जाए और कोटेदार व लेखपाल के माध्यम से इनकार परिवारों को मोबिलाईज कराकर उनका टीकाकरण कराया जाए, जिसमें आईसीडीएस व शिक्षा समेत अन्य विभागों का सहयोग लिया जाय।
     अभियान के शुभारंभ के दौरान सीएमओ डाॅ0 आर0एस0 केसरी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 जयगोविंद, डीएमसी यूनिसेफ शेषनाथ सिंह, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि विनय डांगे, रेड क्रॉस सोसाइटी के सदस्यगण, एएनएम गोल्डी सिंह, बीएमसी अश्विनी श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form