प्रिंटिंग प्रेसों पर प्रशासन की छापेमारी से संचालकों में खलबली

गोण्डा - विधानसभा चुनाव के दौरान प्रिंटिंग प्रेसों द्वारा मनमानी न की जा सके तथा उनके द्वारा अनुमति के उपरांत ही मुद्रण का कार्य किया जाए, इसके लिए गुरुवार को डीएम डाॅ0 उज्ज्वल कुमार के निर्देश पर प्रशासनिक टीम द्वारा नगर क्षेत्र में प्रिन्टिंग प्रेसों पर नगर मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता, एडीएम सदर विनोद कुमार सिंह तथा सीओ सिटी लक्ष्मीकांत गौतम की संयुक्त टीम द्वारा छापेमारी की गई।
छापेमारी टीम द्वारा प्रिंटिंग प्रेसों में राजनीतिक दलों एवं प्रत्याशियों द्वारा एमसीएमसी कमेटी से अनुमति के उपरान्त एवं अुमति की मात्रा के अनुसार ही प्रचार सामग्रियों की प्रिंटिंग की जा रही है अथवा नहीं, का सत्यापन करने के लिए टीमों द्वारा छापेमारी शुरू की गई है। नगर मजिस्ट्रेट ने बताया कि डीएम के निर्देश पर टीम ने नगर के प्रशासनिक टीम ने स्टार ऑफसेट, नासिरा प्रेस, गौरी प्रिण्टर्स आदि प्रिंटिंग प्रेसों पर छापेमारी कर वहां छपने वाले प्रचार सामग्री के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। 
उन्होंने बताया कि प्रशासन की नजर निर्वाचन से जुड़े हर पहलू पर है, इसी के तहत प्रिंटिंग प्रेस मालिकों द्वारा चुनाव आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का उल्लंघन तो नहीं किया जा रहा है इसका भौतिक सत्यापन करने के लिए छापेमारी शुरू की गई है और लगातार टीम द्वारा प्रिन्टिंग प्रेसों पर छापेमारी कर आयोग के निर्देशों के क्रम में कार्यवाही सुश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रेसों में उनके द्वारा पम्पलेट, पोस्टर या अन्य किसी भी मुद्रित सामग्री पर मुद्रक का नाम, पता, मोबाइल नम्बर व मुद्रित प्रतियों की संख्या स्पष्ट व पठनीय रूप से मुद्रण किया जा रहा है या नहीं। इसके साथ ही टीम द्वारा इस बात की भी पड़ताल की गई कि प्रेस मालिकों द्वारा उतनी ही प्रतियां मुद्रित की जा रही हैं, जिनकी अनुमति प्रशासन द्वारा दी गई है अथवा अनुमति से अधिक संख्या में मुद्रण तो नहीं किया जा रहा है। 
सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि बिना अनुमति अथवा अनुमति से अधिक प्रतियां मुद्रण किए जाने पर प्रेस मालिकों के खिलाफ कठोर वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन आदर्श चुनाव आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए संकल्पित है और यदि किसी भी व्यक्ति या प्रतिष्ठान द्वारा इसका उल्लंघन किया जाएगा तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। सीओ सिटी ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया है कि आचार संहिता के अनुपालन के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में सघन जांच अभियान चलाएं और इसकी दैनिक रिपोर्ट जिला प्रशासन का उपलब्ध कराएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form