जिले के 1473 बूथों पर रहेगी तीसरी आंख की नजर,कलेक्ट्रेट से होगी निगरानी

गोण्डा - विधानसभा चुनाव के मतदान के दिन 27 फरवरी को जिले के 50 फीसद बूथ तीसरी आंख यानी वेबकास्टिंग के माध्यम से सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगें।
       जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कण्डेय शाही ने बताया कि विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत जिले में कुल 2915 बूथ बनाए गए हैं जिनमें से 1473 बूथों पर मतदान के दौरान वेबकास्टिंग सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रहेगी जिसका कन्ट्रोल रूम कलेक्ट्रेट में बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रेक्षक व आला अधिकारी कलेक्ट्रेट से ही सभी 1473 बूथों पर होने वाली हर एक गतिविधि को लाइव देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि वेबकास्टिंग हेतु बूथों का चयन संबंधित मतदान केन्द्र की संवेदनशीलता व पुलिस रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए किया गया है।
       प्रभारी अधिकारी वेबकास्टिंग/डीडीओ दिनकर विद्यार्थी ने बताया कि वेबकास्टिंग कार्य के लिए 13, 20 व 24  फरवरी को कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें कार्मिकों को वेबकास्टिंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में संवेदनशील, अतिसंवेदनशील व विशेष रूप से चिह्नित बूथों की मतदान के दौरान वेबकास्टिंग कराई जाएगी। सातों विधानसभा सीटों के 1661 मतदान केंद्रों पर 2915 बूथ हैं। इसके लिए माइक्रो आब्जर्वर के साथ ही 1473 बूथ पर सीसीटीवी कैमरे का भी प्रयोग किया जाएगा तथा मतदान के दिन यहां से मतदान कार्य का सजीव प्रसारण होगा जिसकी मॉनिटरिंग कलेक्ट्रेट से की जाएगी। उन्होंने बताया कि वेबकास्टिंग का उद्देश्य पूर्ण मानकों के तहत स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराना है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form