मतदाता जागरूकता को लेकर विद्यालयों में आयोजित हुए कार्यक्रम



गोण्डा - शनिवार को मतदाता जागरूकता को लेकर विभिन्न विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रभारी अधिकारी स्वीप जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि राजकीय बालिका इण्टर कालेज गोण्डा ईएलसी की बैठक द्वारा बच्चों को मतदान के लिए जागरूक किया गया तथा उनके अभिभावकों को जागरूक करने के लिये प्रेरित किया गया । इसी प्रकार राजकीय हाई स्कूल मुंडेरवा माफी तथा राजकीय हाईस्कूल बस्ती इटियाथोक तथा जूनियर हाईस्कूल सोनौली मोहम्मदपुर बेलसर में का आयोजन किया गया।
उन्होंने बताया कि आयोजित कार्यक्रम में अभिभावकों तथा बच्चों को मतदान के महत्व के बारे में बताया गया तथा अपील की गई इस बार विधानसभा चुनाव में हर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें।   इस अवसर पर संस्थान के छात्र-छात्रों एवं अभिभावकों ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशन में मतदाताओं द्वारा ली जाने वाली शपथ दोहराते हुए कहा कि हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 
कार्यक्रम में अभिभावकों तथा छात्र-छात्राओं को बताया गया भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। भारत में जितने भी चुनाव होते है, उनको निष्पक्षता से संपन्न कराने की जिम्मेदारी भारत निर्वाचन आयोग की होती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form