निःशुल्क यूनीफार्म,बैग व जूता मोजा क्रय से हेतु अभिभावकों के खाते में भेजी जायेगी धनराशि,गाइडलाइन जारी

गोण्डा - जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने निःशुल्क यूनीफार्म, स्वेटर, स्कूल बैग एवं जूता मोजा क्रय से सम्बन्धित धनराशि डीबीटी के माध्यम से सीधे छात्र-छात्राओं के माता, पिता, अभिभावकों के खाते में हस्तांतरित करने के सम्बन्ध में स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं।
 इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी श्री शाही ने सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कक्षा 1 से 8 तक अध्ययनरत सभी छात्र-छात्राओं के माता-पिता व अभिभावकों से संलग्न सहमति पत्र के प्रारूप पर सहमति के साथ उनका आधार नम्बर प्राप्त कर साथ किये गये सहमति पत्रों को विद्यालय में सुरक्षित अभिलेख के रूप में रखें और उच्चाधिकारियों द्वारा निरीक्षण के समय अपेक्षा करने पर उनके समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा।
उन्होंन कहा कि सभी छात्र-छात्राओं के माता-पिता व अभिभावकों को यथाशीघ्र यह सूचित किया जाए कि वे अपने बैंक से सम्पर्क कर बैंक खाते की जाँच करवा लें कि वह सकिय है अथवा नहीं तथा आधार से सीडेड है अथवा नहीं। यदि बैंक खाता निष्क्रिय हो तो उसे यथाशीघ्र सक्रिय करा लें तथा उस बैंक खाते की आधार सीडिंग करवा लें। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कर यह सुनिश्चित किया जाए कि शत-प्रतिशत छात्र-छात्राओं के माता-पिता या अभिभावकों के खाते आधार से सीडेड और सक्रिय हों। विद्यालयों में नामांकित शत -प्रतिशत छात्र-छात्राओं का प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकरण तत्काल पूर्ण करा लिया जाए तथा विद्यालय स्तर पर संग्रहित माता-पिता, अभिभावकों के आधार का प्रमाणीकरण प्रेरणा डीबीटी मोबाइल एप के आईडी आईडी के माध्यम से विद्यालय के अध्यापकों द्वारा प्रत्येक दशा में दो दिवस के अन्दर पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। मोबाइल एप के माध्यम से विद्यालय स्तर से प्रमाणित डाटा प्रेरणा पोर्टल के खण्ड शिक्षा अधिकारी के लॉगिन पर प्रदर्शित होगा तथा सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा डाटा का परीक्षण कर त्रुटिपूर्ण डाटा विद्यालय को वापस किया जायेगा तथा सही डाटा को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के लॉगिन पर अग्रेषित किया जायेगा, साथ ही पोर्टल पर उपलब्ध उद्घोषण के प्रारूप पर प्रिन्ट लेकर उसे हस्तांतरित कर प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा। ब्लाक स्तर पर अग्रेषित डाटा प्रेरणा पोर्टल के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के लागइन पर प्रदर्शित होगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा डाटा का परीक्षण कर त्रुटिपूर्ण डाटा को वापस किया जायेगा तथा सही डाटा को प्रेरणा पोर्टल से पीएफएमएस प्रारूप पर डाउनलोड किया जाएगा, साथ ही साथ ही पोर्टल पर उपलब्ध उद्घोषणा के प्रारूप का प्रिन्ट लेकर उसे हस्ताक्षरित कर प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा। पीएफएमएस प्रारूप पर डाउनलोड डाटा को वित्त एवं लेखाधिकारी ( बेसिक ) तथा सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी द्वारा पीएफएमएस पोर्टल पर अपलोड कर डाटा का सत्यापन किया जायेगा। सत्यापन के उपरान्त प्राप्त जिन आधार नं 0 से कोई बैंक खाता सीडेड नहीं होगा उनका विवरण प्रेरणा पोर्टल पर वापस किया जायेगा एवं जिन आधार नंबर से बैंक खाता सीडेड होगा उनका विवरण प्रेरणा पोर्टल पर वापस किया जायेगा। जिन आधार नंबर से बैंक खाता सीडेड होगा उनके सापेक्ष भुगतान हेतु पीएफएमएस पोर्टल पर फाइल तैयार की जाएगी और भुगतान हेतु राज्य स्तर के खाते का चयन किया। इसके बाद निदेशालय स्तर से भुगतान को अनुमोदित करते हुए भुगतान प्रक्रिया सम्पन्न की जाएगी। भुगतान पूर्ण होने के बाद उसकी रिपोर्ट पीएफएमएस पोर्टल पर प्राप्त कर बीएसए द्वारा प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form