डीएम का तूफानी दौरा,देखी थानों व मतदान केन्द्रों की हालत,अपराधियों को कड़ा संदेश

गोण्डा - विधानसभा निर्वाचन की विभिन्न स्तरों पर की गई तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को डीएम उज्जवल कुमार ने एसपी संतोष कुमार मिश्रा के साथ थानों तथा मतदान केन्द्रों का सघन निरीक्षण किया। 
             निरीक्षण के क्रम में डीएम व एसपी सबसे पहले कोतवाली नगर पहुंचे। वहां पर डीएम ने कोतवाली नगर पुलिस द्वारा अब तक अवैध शराब, असलहे, शांति व्यवस्था के दृष्टिगत की गई निरोधात्मक कार्यवाहियों, संवेदनशील बूथों पर शांति व्यवस्था को लेकर बनाई गई रणनीति आदि के बारे में पूछताछ की तथा अभिलेखों को देखा। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिए कि उपद्रवियों को चिन्हित कर उन्हें लाल कार्ड थमाएं तथा यह सुनिश्चित करें कि कोई भी जिला बदर अपराधी जिले में कतई निवासित न होने पावे। उन्होंने कहा कि आपराधिक इतिहास वाले व्यक्तियों एवं अन्य संभावित उपद्रवियों को भारी मुचलकों में पाबन्द करा दें। यह भी निर्देश दिए के ऐसे व्यक्तियों जिन्होंने अभी तक अपने असलहे थाने या शस्त्र की दुकानों पर नहीं जमा किए हैं, उन्हें अगले दो दिन के अन्दर जमा कराकर रिपोर्ट दें तथा ग्राम प्रहरी(चौकीदारों) को सक्रिय करें।
कोतवाली नगर में निरीक्षण के उपरान्त डीएम व एसपी जीजीआईसी कॉलेज पहंुचे। वहां पर उन्होंने बनाए आठों बूथों को देखा तथा समुचित तैयारी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। वहां पर जिलाधिकारी ने कक्षाओं में छात्राओं से मतदान की तारीख तथा मतदान करने व अपने अभिभावकों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने की अपील की। जीजीआईसी में निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने परिसर में व्याप्त गंदगी को हटाने के लिए ईओ नगर पालिका को निर्देशित किया। 
 मतदान केन्द्र जीजीआईसी का निरीक्षण करने के बाद डीएम व एसपी विधानसभा तरबगंज अन्तर्गत मतदान केन्द्र हर्षापुर के प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। वहां पर जिलाधिकारी को आवश्यक तैयारियां पूर्ण मिलीं। जिलाधिकारी ने वहां पर मौजूद ग्राम प्रधान को निर्देश दिए कि वह भी अपनी ग्राम पंचायत में भ्रमण कर लोगों को निष्पक्ष होकर मतदान करने के लिए जागरूक करें। भ्रमण के दौरान उपस्थित तहसीलदार को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि हर बीएलओ को विगत विधानसभा चुनाव के दौरान हुए मत प्रतिशत की जानकारी अवश्य हो। इस दौरान उन्हें स्टेटिक सर्विलांस टीम द्वारा की जा रही चेकिंग कार्य को भी देखा। प्राथमिक विद्यालय हर्षापुर का निरीक्षण के उपरान्त डीएम व एसपी लौव्वाटेपरा प्राथमिक विद्यालय पहुंचे। वहां पर उपस्थित बीएलओ से उन्होंने दिव्यांग मतदाताओं की संख्या, 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को पोस्टल बैलेट दिए जाने के बारे में पूछा। वहां पर परिसर में ही संचालित राजकीय हाईस्कूल की छात्राओं से डीएम ने मतदान के बारे में बात की तथा अपील किया कि वे अपने गांव में जाकर लोगो को मतदान के लिए प्रेरित करें।
लौव्वा टेपरा प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करने के बाद डीएम महाराजा देवी बख्श सिंह इंटर कॉलेज बेलसर पहुंचे। वहां पर डीएम को व्यवस्थाएं संतोषजनक मिलीं। उपस्थित कर्मचारियों को डीएम ने सख्त हिदायत दी कि किसी भी दशा में कोई भी कर्मचारी किसी भी प्रत्याशी या पार्टी के लिए किसी भी फोरम पर प्रचार नहीं करेगा, वरना उनके द्वारा कठोर कार्यवाही करने से कोई गुरेज नहीं किया जाएगा। इसके बाद डीएम ने पिंक बूथ परसदा बेलसर पहुंचे। वहां पर साफ-सफाई संतोषजनक न मिलने पर जिलाधिकारी ने जिम्मेदार अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई तथा शाम तक साफ-सफाई कार्य पूर्ण कराकर फोटो भेजने के निर्देश दिए। 
इसके बाद डीएम व एसपी थाना तरबगंज पहुंचे। वहां पर उन्होंने पुलिस क्षेत्राधिकारी को निर्देश दिए कि सूचीबद्ध अपराधियों, जिला बदर, 107/16 के तहत पाबंदी की कार्यवाही, शस्त्र जमा करने की स्थिति, अवैध शराब के विरूद्ध अब तक की गई कार्यवाही आदि की जानकारी ली। बताया गया कि अभी 266 लोगों के असलहे नहीं जमा कराए जा सके हैं। इस पर डीएम व एसपी ने थानाध्यक्ष को 48 घंटे की मोहलत देते हुए कहा कि दो दिन के अन्दर सभी असलहे जमा करा दिए जाएं तथा निष्पक्ष एवं निर्भीक मतदान कराने के लिए ग्रामों में एवं थानों पर सम्भ्रान्त जनों एवं ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर उन्हें सख्त संदेश दे दें कि मतदान केन्द्रों पर कोई भी बवाल हुआ तो ग्राम प्रधानों की भी जिम्मेदारी तय की जाएगी।
   इस दौरान एसडीएम न्यायिक आकाश सिंह, सीओ संसार सिंह राठी, तहसीलदार पैगाम हैदर, कोतवाल नगर पंकज सिंह, थानाध्यक्ष तरबगंज व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form