जिला पंचायत सभागार में रिटर्निंग आफिसर व सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को दिया गया प्रशिक्षण

*सूचना विभाग गोंडा*
29.01.2022




गोण्डा - विधानसभा चुनाव की तैयारियां के अन्तर्गत शनिवार को जिला पंचायत सभागार में सातों विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त रिटर्निंग आफिसर व सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को विधानसभा निर्वाचन-2022 को निष्पक्ष व सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर विभिन्न दायित्वों व बारीकियों के बारे में वृहद प्रशिक्षण दिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कण्डेय शाही ने सभी अधिकारियों को विधानसभा चुनाव के नियमों, नामांकन प्रक्रिया, समय सारिणी, नामांकन पत्रों की संवीक्षा, चुनाव चिन्ह आवंटन, प्रत्याशियों एवं पार्टियों को निर्गत की जानी विभिन्न प्रकार की अनुमतियों, आपराधिक रिकॉर्ड वाले प्रत्याशियों के सम्बन्ध में निर्देश, पोस्टल बैलेट, ईटीबीपीएस, आदर्श आचार संहिता के अनुपालन एवं कार्यवाही, माॅक पोल, पोलिंग एजेंट के लिए निर्देश, ईवीएम व वीवीपैट के संचालन सहित आयोग द्वारा जारी अन्य महत्वपूर्ण निर्देशों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी व गहन प्रशिक्षण दिया गया।
     प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कहा कि चुनाव के दौरान एक छोटी सी गलती या चूक या विधि या नियमों के गलत प्रयोग से हमारी निष्पक्षता पर प्रष्न चिन्ह लग सकता है, इसलिए सभी रिटर्निंग आफीसर व सहायक रिटर्निंग आफीसर आयोग के एक-एक निर्देशों को अच्छी तरह से समझ व सीख लें। 
उन्होंने निर्देशित किया कि सभी रिटर्निंग आफिसर अपने-अपने नामांकन कक्ष में ठीक सुबह दस बजे हर हाल में पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि नामांकन के लिए नामांकन स्थल से दो सौ मीटर की परिधि के बाहर तक अभ्यर्थियों को सिर्फ दो वाहन लाने की अनुमति होगी तथा नामांकन कार्य की पूरी वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसके साथ ही नामांकन कक्ष के प्रवेश द्वार व कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे व वीडियो कैमरे से वीडियोग्राफी कराई जाएगी। उन्होंने सभी रिटर्निंग ऑफिसर को निर्देश देते हुए कहा कि आपराधिक रिकॉर्ड वाले प्रत्याशियों को नामांकन पत्र के साथ स्वयं के आपराधिक रिकार्ड की अखबारों में प्रकाशित कराई गई पेपर कटिंग संलग्न करना होगा। सभी प्रत्याशियों को निर्वाचन व्यय हेतु एक नया खाता खुलवाना होगा जिसके माध्यम से ही प्रत्याशी निर्वाचन व्यय कर सकेगा। 
उन्होंने रिटर्निंग ऑफिसर को निर्देश दिए कि नामांकन पत्रों की संवीक्षा बेहद संजीदगी से करेंगे तथा  आयोग के नियमों का अक्षरशः पालन करेंगे एवं चुनाव चिन्ह आवंटन में नियमों का पूरा ध्यान रखेंगे। उन्होंने निर्देश दिए आरओ हैण्डबुक को ध्यान से पढ़ लें। 
     वरिष्ठ प्रशिक्षक राजीव कुमार दूबे द्वारा द्वारा प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम व वीवीपैट के फुल आपरेशन की एक-एक जानकारियां दी गई तथा उन्हें बारीकियों से अवगत कराया गया। ट्रेनर श्री दूबे द्वारा माॅक पोल से लेकर मतदान समाप्ति तथा ई0वी0एम क्लोजिंग आदि की स्टेप बाई स्टेप जानकारी दी गई। बताया गया कि मतपत्र इकाइयों और ड्रॉप बॉक्स सहित प्रिंटर को उनके नियत मतदान कोष्ठों में ही रखें। मत पत्र इकाईयों और ड्राप बाक्स सहित प्रिंटर को उनकी नियत नियंत्रण इकाईयों से जोड़े और पाॅवर का स्वीच आन करें। एक मतपत्र में अधिकतम 16 बटन होते है, अंतिम पैनल नोटा के लिए होता है। मतदान शुरु होने के नियत समय से पूर्व उपस्थित अभ्यर्थियों और अभिकर्ताओं के सामने मतदान मशीन का प्रदर्शन करें। मतदान टुकड़ी के किसी भी सदस्य या मतदान अभिकर्ता को मतदान केंद्र से इधर उधर घुमने न दें तथा उन्हें निर्धारित स्थान पर ही बैठाएं। प्रत्येक अभ्यर्थी के सामने नीला बटन होता है। किसी भी बटन को दबाकर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। प्रत्येक बटन के साथ एक लैंप होता है। मत रिकार्ड होने के बाद लैंप लाल रंग का हो जाता है साथ ही एक बीप की आवाज सुनाई देती है। इसके साथ ही वीवीपैट पर मतदाता अपने द्वारा अपने मनपसंद प्रत्याशी को दिए गए मतदान की पुष्टि भी कर सकता है।
   इस दौरान प्रभारी प्रभारी अधिकारी कार्मिक/सीडीओ शशांक त्रिपाठी, सीआरओ जयनाथ यादव उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी सुरेश कुमार सोनी, सिटी मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता, सातों विधानसभाओं के रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर, सीटीओ शीमलचन्द वर्मा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी गिरीश प्रजापति, सहायक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अविनाश दुबे, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जंगजीत वर्मा, सहायक कोषाधिकारी नज्मी कमाल खान, ईडीएम अमित गुप्ता सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form