लाभार्थियों को ऋण स्वीकृति पत्र व टूलकिट का किया वितरण

गोण्डा - गुरुवार को जिला सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) के जरिए सीएम योगी आदित्यनाथ के स्वरोजगार संगम कार्यक्रम के तहत आयोजित वर्चुअल ऋण वितरण कार्यक्रम में विधायक सदर प्रतीक भूषण सिंह, डीएम मार्कण्डेय शाही तथा सीडीओ शशांक त्रिपाठी ने लाभार्थियों को टूलकिट, प्रशस्ति पत्र व ऋण का वितरण किया।
  कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के समापन के बाद विधायक सदर, डीएम व सीडीओ ने 05 लाभार्थियों सिद्धार्थ बंसल को ओडीओपी योजना के तहत 122 लाख, अमन बंसल को ओडीओपी योजना के तहत 25 लाख, विनोद कुमार को एमवाईएसवाई योजना के तहत 25 लाख, दीपक श्रीवास्तव को एमवाईएवाई योजना के तहत 10 लाख तथा अजमान नियाजी को एमवाईएसवाई योजना के तहत 10 लाख रुपए सहित कुल 182 लाख रुपए का ऋण वितरित किया गया। इस अवसर पर विधायक सदर ने कहा कि प्रदेश में कोविड के बाद भी बेरोजगारी दर 4.3 प्रतिशत जो पहले 18 प्रतिशत थी क्यों कि सरकार की सहयोग की भावना के कारण ही निवेश का अच्छा माहौल बना है। ब्यौरा देते हुए उन्होंने कहा कि गोण्डा जिले में 3584 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया तथा 1500 करोड़ की योजनाओं का लाभ मिला। ये निम्नलिखित है विश्वकर्मा श्रम सम्मान (नाई, दर्जी, हलवाई, लोहर, सोनार, कुम्हार, टोकरी बुनकर, बढ़ई, राज मिस्त्री) के अन्तर्गत 1975 लोगों को 6 दिन का प्रशिक्षण एवं 1500 रूपए प्रति व्यक्ति को सहायतार्थ एवं किट सरकार द्वारा प्रदान की गयी है। ओ0डी0ओ0पी0 (एक जिला एक उत्पाद) मक्का एवं दाल में 1000 लोगों की प्रशिक्षण दिया गया 2000 रूपए प्रतिव्यक्ति को सहायतार्थ एवं किट सरकार द्वारा प्रदान की गयी। अनुसूचित जनजाति के 360 लाभार्थियों लाभार्थियों को सिलाई, कढ़ाई का 4 माह का प्रशिक्षण एवं प्रति लाभार्थी को 5000 रूपए सहायतार्थ एवं किट सरकार द्वारा प्रदान की गयी है। पिछड़ी जाति के 148 लाभार्थियों को 4 माह का प्रशिक्षण और 5000 रूपए प्रति लाभार्थी तथा किट सरकार द्वारा प्रदान की गयी है। उद्यम विकास योजना के अन्तर्गत 100 लाभार्थियों को बैंक से जोड़कर प्रशिक्षण दिया गया और अधिक से अधिक लोगों को व्यवसाय हेतु ऋण प्रदान की किए गए हैं। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन के अन्तर्गत 168 लाभार्थियों को 2094 करोड़ का ऋण दिया गया जिसमें 5 से 35 प्रतिशत की सब्सिडी दी गयी। मुख्यमंत्री रोजगार सृजन के अन्तर्गत 362 लाभार्थियों को 2276 करोड़ का ऋण जिसमें 25 प्रतिशत की सब्सिडी ओडीओपी के अन्तर्गत 83 लाभार्थियों को 7.55 करोड़ की सहायता 25 प्रतिशत से 10 प्रतिशत तक की सब्सिडी का लाभ दिया गया। ऐसी स्वावलंबन की सारी योजनाओं का शतप्रतिशत लाभ गांव तक जाता है तब गांव में स्वरोजगार के साथ-साथ खुशहाली भी आती है।
     डीएम शाही ने योजनाओं के जरिए ऋण प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्राप्त ऋण का सदुपयोग कर लाभार्थी अपनी आजीविका को पंख लगाएं। बताते चलें कि ऋण एवं टूल किट पाकर लाभार्थियों के चेहरे खिल उठे। कार्यक्रम की शुरुआत में सांख्यकर अधिकारी उद्योग हरि प्रताप मौर्य ने कार्यक्रम की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताई। वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए लाभार्थियों ने सीएम के कार्यक्रम को देखा एवं सुना।
बताते चलें कि राजधानी लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में पीएम मुद्रा योजना, पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम, सीएम स्वरोजगार योजना एवं ओडीओपी योजना इत्यादि के तहत एमएसएमई इकाइयों, व्यावसायिक इकाइयों कृषकों व समाज के पिछड़े वर्गों को आर्थिक सहायता तथा रोजगार प्रदान करने हेतु स्वरोजगार संगम कार्यक्रम के तहत 506995 लाभार्थियों को 4374 करोड़ के वर्चुअल ऋण वितरण किया गया।
    इस दौरान राम मिलन उपायुक्त उद्योग, अग्रणी बैंक प्रबंधक अभिषेक रघुवंशी, सांख्यिकी अधिकारी उद्योग हरि प्रताप मौर्य सहित लाभार्थी गण उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form