हौसले बुलन्द हों तो अक्षमता व्यक्ति को कामयाबी से नहीं रोक सकती-डीएम

गोण्डा - अक्षमता है तो क्या हुआ, हम सक्षम बनेंगे, हम मेहनत करके उत्तम और सर्वोत्तम बनेगें के संकल्प व उद्घोष के साथ पुलिस लाइन ग्राउंड में विश्व दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित एक दिवसीय  एकेडमिक स्पोर्ट्स एण्ड कल्चरल मीट का आगाज हुआ। डीएम मार्कण्डेय शाही ने बतौर मुख्य अतिथि पुलिस लाइन पहुंचकर मीट का औपचारिक शुभारम्भ किया।
विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर दिव्यांग बच्चों के लिए आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ करने व ध्वजारोहण तथा मार्च पास्ट की सलामी लेने के बाद डीएम ने दिव्यांग बच्चों को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दिव्यांग बच्चों की लगन, जिजीविषा व अन्दर छिपी हुई क्षमता को देखकर वे अभिभूत हैं। उन्होने कहा कि बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो शरीर से नहीं मन से अपने कर्मों से विकलांग होते हैं। उन्होने कहा कि ऐसे लोगों को इन अपंग बच्चों से प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि इंसान के इरादे बुलन्द हों तो अक्षमता व्यक्ति को बुलंदी पर पहुंचने से नहीं रोक सकती। डीएम बेसिक शिक्षा विभाग तथा बच्चों को आश्वस्त करते हुए कहा कि इन प्रतिभावान दिव्यांग बच्चों की शिक्षा दीक्षा व उत्थान के लिए जिला प्रशासन की ओर से वे हर संभव मदद करेगें।
उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा दिव्यांगों के लिए किए जा रहे इस अच्छे प्रयासों की खुले मंच से प्रशंसा की। उन्होंने कई कामयाब दिव्यांग लोगों को उदाहरण देकर दिव्यांग बच्चों की हौसला अफजाई की। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जेपी सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत व आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिलाधिकारी के निर्देशन में जिले के दिव्यांग बच्चों के उत्तरोत्तर उन्नयन एवं उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगें।
जिला समन्वयक सर्व शिक्षा अभियान राजेश सिंह ने ब्यौरा देते हुए बताया कि जिले में 5781 बच्चों को चिन्हांकन किया गया है जो कि दिव्यांगता की श्रेणी में हैं। उन्होने बताया कि दिव्यांग बच्चों के शिक्षण व अन्य कार्यो के लिए जिले में 36 विशेष अध्यापक तैनात किए गए हैं जो इन दिव्यांग बच्चों की मदद बतौर अध्यापक व गाइड करते हैं। कार्यक्रम में जिले के विभिन्न स्कूलों से आए हुए दिव्यांग बच्चों ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत प्रस्तुत कर अतिथियों का मन मोह लिया और अपनी प्रतिभा से उन्हें सोचने पर मजबूर कर दिया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जेपी सिंह ने मुख्य अतिथि का आभार व्यक्त किया तथा उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।
इसके बाद डीएम ने जिले की चारों तहसीलों से आए हुए 500 दिव्यांग बच्चों की विशाल मतदाता जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जो पुलिस लाइन से होते हुए अम्बेडकर चौराहे पर आकर समाप्त हुई।
     इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी आर0एस केसरी, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, जिला दिव्यांगजन विकास अधिकारी विकास वर्मा, जिला समन्वयक समेकित शिक्षा अभियान राजेश सिंह, एमडीएम प्रभारी गणेश गुप्ता, रघुनाथ पाण्डेय, वीर विक्रम सिंह, रामाशंकर यादव, आनंद सिंह, रवि प्रकाश सिंह, कृष्ण गोपाल दूरबार, शिक्षक नेता विनय तिवारी व सुरेश सिंह सहित खण्ड शिक्षा अधिकारीगण व अन्य मौजूद रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form