सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं सुनिश्चित कराएं सभी आरओ-आयुक्त

बुधवार को रोल प्रेक्षक/आयुक्त, देवीपाटन मण्डल, एस0वी0एस0 रंगाराव की अध्यक्षता में अर्हता तिथि 01 जनवरी, 2022 के आधार पर विधानसभा निर्वाचक क्षेत्रों की निर्वाचक नामाविलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के कार्यो की समीक्षा बैठक मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों तथा पुरनीक्षण कार्य में लगे आरओ, एआरओ तथा ईआरओ के साथ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिसमें आयुक्त ने स्पष्ट किया कि विशेष पुनरीक्षण की तिथियां भले ही समाप्त हो गई हैं फिर भी यदि किसी व्यक्ति की नाम मतदाता सूची में न जुड़ा हो अथवा किसी भी प्रकार का विलोपन या संशोधन की आवश्यकता हो तो अभी भी तहसीलों में फार्म 6,7 व 8 दे सकते हैं।
     समीक्षा बैठक में आयुक्त ने बतौर रोल आब्जर्बर जनपद की सातों विधानसभाओं में अब तक किए गए पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। आयुक्त ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि जनपद गोण्डा में सभी 2915 बूथों पर आवश्यक न्यूनतम सुविधाओं जैसे रैम्प, पेयजल व्यवस्था, विद्युत सप्लाई, फर्नीचर, शौचालय आदि का एक बार फिर से सत्यापन सभी आरओ, एआरओ एवं ईआरओ स्वयं कर लें जिससे मतदान के दौरान दिक्कत न हो। इसके अलावा अब तक हुए पुनरीक्षण कार्य की सूची राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को दे दें जिससे वे भी इसका मिलान करके संतुष्ट हों लें और यथा आवश्यकता विलोपन या परिमार्धन कराने में सहयोग कर सकें।
उन्होंने कहा कि 01 जनवरी, 2022 को 18 वर्ष पूरा करने वाले मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने हेतु विशेष प्रयास किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में रोल प्रेक्षक/आयुक्त ने ई.पी. रेसियो तथा जेंडर रेसियो बढ़ाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि जहां पर महिलाओं का नाम छूट गया है वहां पर ए.आर.ओ. व ए.ई.आर.ओ कारणों का पता कर  उनका नाम जुड़वाने का कार्य करें। उन्होंने फार्म-6 की प्रगति के दृष्टिगत राजनीतिक दलों से भी सहयोग की अपेक्षा की। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने रोल प्रेक्षक/आयुक्त, को ई.पी. रेशियो, जेंडर रेशियो, विधानसभा क्षेत्रवार मतदान केंद्र और मतदेय स्थलों तथा फार्मों की प्राप्ति व निस्तारण आदि के संबंध में विस्तृत रूप से अवगत कराया। उन्होंने बैठक में सभी संबंधितों को निर्देशित किया कि वे निर्वाचन प्रक्रिया का पूरी तरह पालन करते हुए पूर्ण रूप से संतुष्ट होने के बाद ही निर्वाचक नामावली से किसी का नाम काटें।
        इस अवसर पर सीआरओ जयनाथ यादव, अपर जिलाधिकारी सुरेश कुमार सोनी, नगर मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता, जनपद के समस्त उप जिलाधिकारी, अपर उपजिलाधिकारी नायब तहसीलदार, ईआरओ एवं एईआरओ तथा मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्जीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि गण व सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी एवं निर्वाचन के संबंधित अधिकारी व कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form