आयुक्त की समीक्षा बैठक, प्रगति न होने पर सभी जिला ग्रामोद्योग अधिकारियों से मांगा स्पष्टीकरण

गोण्डा - आयुक्त, देवीपाटन मंडल  एसवीएस रंगाराव ने आज आयुक्त सभागार में शासन द्वारा संचालित सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम के अंतर्गत प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में अपेक्षित प्रगति न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जनपद बलरामपुर, गोंडा व श्रावस्ती के उद्योग विभाग के अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग की प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में भी अपेक्षित प्रगति न होने पर मंडल के सभी जनपदों के खादीग्रामोद्योग अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है।
             आयुक्त ने मंडल की रोजगारपरक परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट चेतावनी दी है कि वे बेरोजगारों की हर स्तर पर प्रयास कर मदद करें। उन्होंने कहा है कि ऐसी योजनाओं के क्रियान्वयन में जिन बैंकों में आवेदन पत्र ज्यादा लंबित है, उनसे संबंधित दो से तीन शाखा प्रबंधकों की मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष
 क्रमश: बैठक कराकर उनका निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा है कि जब उनके द्वारा हर स्तर पर अधिकारियों को सहयोग दिया जा रहा है तो ऐसी योजनाओं में शत-प्रतिशत उपलब्धि होना चाहिए। आयुक्त ने ग्राम विकास, पंचायती राज विभाग व स्वतः रोजगार की योजनाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि निर्मित सामुदायिक शौचालयों में जहां आने - जाने की व्यवस्था नहीं है वहां तत्काल इसकी व्यवस्था कराई जाय तथा ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवनों का निर्माण का कार्य इस माह में शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाय। व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण में लाभार्थियों के खाते में शीघ्र धनराशि शत-प्रतिशत हस्तांतरित कर दी जाये।    
बैठक में बताया गया कि मंडल के अंतर्गत गांवों में बने सामुदायिक शौचालय का स्वयं सहायता समूह द्वारा सफाई व्यवस्था ठीक किए जाने से बेहतर उपयोग किया जा रहा है तथा स्वयं सहायता समूह को मिलने वाली मानदेय की धनराशि छः हजार रुपये तथा मटेरियल के लिए तीन हजार रुपये की धनराशि से समूह भी संतुष्ट है। आयुक्त ने बैठक में निर्देशित किया कि जिन विद्यालयों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं वहां पर रैंप शौचालय, बिजली, पेयजल तथा साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक प्रकार से करा ली जाय। जहां के सफाई कर्मी की ड्यूटी बीएलओ के रूप में लगी है, उनके स्थान पर संबंधित जिला पंचायत राज अधिकारी वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित करा लें, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था प्रभावित न हो। उन्होंने सफाई कर्मियों के स्थानांतरण के पश्चात उनके स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था न किए जाने के संबंध में स्पष्ट रूप से चेतावनी दी कि इसे गंभीरता से लिया जाएगा तथा संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। आयुक्त ने बैठक में कहा कि कोरोना टीकाकरण में ग्राम प्रधानों को अहम भूमिका निभानी है। इसके लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने वाले ग्राम प्रधानों को पुरस्कृत किया जाने की भी व्यवस्था हो। बैठक में आजीविका मिशन के अंतर्गत महिला समूहों के प्रशिक्षण पर विशेष बल दिया गया तथा बताया गया कि जनपद श्रावस्ती में समूहों के द्वारा निर्मित "तथागत मसाला" को अमेजान पर लांच कर दिया गया है।
          इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त श्री राजेंद्र प्रसाद, उपनिदेशक पंचायत श्री आर एस चौधरी सहित मंडल के समस्त उपायुक्त श्रम रोजगार, स्वतः रोजगार, जिला पंचायत अधिकारी व उद्योग विभाग संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form