एसपी की अध्यक्षता में चलाया गया साइबर जागरुकता अभियान

गोण्डा- बुधवार को पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा के निर्देशन व अपर पुलिस अधीक्षक गोण्डा शिवराज की अध्यक्षता में साइबर जागरूकता दिवस के अवसर पर राजकीय बालिका इण्टर कालेज गोण्डा में साइबर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें अपर पुलिस अधीक्षक ने साइबर ठगों द्वारा किए जा रहे विभिन्न तरह के साइबर अपराधों के एवं उनसे बचाव के बारे में बारे में उपस्थित शिक्षिकाओं/छात्राओं को विस्तार से बताया गया। जिसमें उनके द्वारा बताए गए महत्वपूर्ण बिन्दुओं का विवरण निम्नानुसार है-     

सिम कार्ड फ्रॉड - अनजान नम्बर से काल आने पर आपको सावधान रहने की जरुरत है। अपराधी आजकल सिम स्वैप कर बैंक खाते से पैसा निकाल ले रहे, जिसमे कॉल करके कस्टमर को बताया जाता है कि ये कॉल कस्टमर केयर की तरफ से हैं, नेटवर्क प्रॉब्लम है जिसे अपडेट करने के लिए यूजर से कोई बटन (नंबर की) दबाने को कहा जाता है और आपका सिम स्वैप हो जाता है। ऐसे कॉल से बचें, किसी भी प्रकार की समस्या होने पर सीधे कस्टमर केयर के नम्बर-155260 पर सम्पर्क करें।

एटीएम कार्ड फ्रॉड-अपना एटीएम कार्ड किसी भी अन्य व्यक्ति को कदापि न दे और न ही किसी से सहायता ले। एटीएम बूथ के अन्दर पैसा निकालते समय पिन हमेशा अपनी हथेली से छिपाकर ही डाले। जब भी पैसा निकालने जाये किसी अन्जान व्यक्ति को बूथ के अन्दर प्रवेश न करने दे। एटीएम वही प्रयोग करे जहाँ गार्ड मौजूद हो।

डेविट/क्रेडिट कार्ड स्वाइप फ्रॉड - कार्ड स्वैप मशीन का प्रयोग स्वयं करें। किसी अन्य व्यक्ति को स्वैप करने के लिए न दे। शापिंग मॉल, होटल, पेट्रोल पम्प पर इस्तेमाल करते समय हिडेन कैमरा का विशेष ध्यान रखें। स्वैप मशीन के अलावा किसी अन्य डिवाईस पर कार्ड स्वैप न करे।

बायोमैट्रिक फ्रॉड साइबर-आजकल अपराधी अंगूठे का क्लोन बनाकर के पैसा निकाल ले रहे है। किसी भी अनजान व्यक्ति को अपना अंगूठा किसी भी फार्म पर लगाकर मत दे। ग्राहक सेवा केन्द्र पर आधार पेमेन्ट के माध्यम से पैसा निकालते समय अपने अंगूठे का इस्तेमाल सावधानी पूर्वक करे। आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, नयी सिम लेने के लिए कई बार फिंगर स्कैन न करे।

यू०पी०आई० फ्रॉड -मोबाईल फोन पर अज्ञात यू0पी0आई0 लिंक कदापि ओपेन न करे। किसी के कहने पर कोई भी लिंक या मैसेज किसी अन्य मोबाईल नम्बर पर फारवर्ड न करे। अपना यूपीआई पिन किसी अनजान यूपीआई लिंक पर न डाले। यूपीआई(गूगल-पे, फोन-पे या पेटीएम) पिन का प्रयोग करने से एवं कोड स्कैन करने से पैसे आपके ही खाते से कटते है। किसी से पैसा लेने के लिए कभी पिन की आवश्यकता नही होती। किसी फोन कॉल पर किसी के कहने से अपना पिन डालकर बैलेंस न चेक करें।

फोन कॉल बैंकिंग फ्रॉड - अपका बैंक खाता/एटीएम बन्द हो गया है क्या आप इसे चालू रखना चाहते है, इस तरह के फोन कॉल से बचे। बोनस प्वाइंट, रिवार्ड प्वाइंट, कैशबैक, इत्यादि लुभावने ऑफर के लालच में अपनी बैंक डिटेल फोन पर शेयर न करें। अपने फोन पर आये ओ०टी०पी० को किसी से साझा न करें। किसी प्रकार का सपोर्ट एप्स जैसे टीमविवर, ऐनीडेक्स आदि किसी के कहने पर मोबाइल में इनस्टाल न करे।

पाॅलिसी, चिट फण्ड, लॉटरी एवं जाब सम्बन्धित फ्रॉड - फोन/समाचार पत्र पत्रिका में दिये विज्ञापन का सत्यापन करने के पश्चात ही आवेदन करे। ऐसे जॉब आफर लिंक जिसके लिए आवेदन नहीं किया है उसको ओपन न करे। लाटरी, जॉब प्राप्त करने जैसे लुभावने स्कीम के लालच में न आये। कम समय में पैसा डबल करने जैसे लुभावने स्कीम के लालच में न फसे।

समान खरीदने व बेचने से सम्बन्धित फ्रॉड -
 कोई व्यक्ति आपके सामान को खरीदने के लिए ऑनलाईन पेमेंट करने को बोले तो पेमेंट करने से बचे। किसी भी सामान को खरीदने से पहले उसकी सही तरीके से जाँच करके ही सामान खरीदे जहा तक सम्भव हो पैसे का नगद भुगतान ही करे।

सोशल मीडिया सम्बन्धित फ्रॉड 
सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपनी व्यक्तिगत सूचनाओं को कम से कम साझा करें । अनजान लोगो का फ्रेन्ड रिक्वेस्ट स्वीकार करने से बचे। अपना पासर्वड किसी भी व्यक्ति से शेयर कदापि न करें। सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर 2 स्टेप वेरिफिकेशन लगाकर रखें। किसी अन्य मोबाईल या डेस्कटाप पर अपनी सोशल मीडिया आई0डी0 ओपन करने से बचे सोशल मीडिया पर किसी भी आपत्तिजनक भड़काऊ झूठी सूचनाओं को पोस्ट/लाईक/कमेन्ट/शेयर करने से बचे। 

फेसबुक से सम्बन्धित फ्रॉड
 
 फर्जी फेसबुक आईडी के द्वारा फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर पहले मित्र बना कर फिर फर्जी वीडियो कॉल करके आप का अपत्तिजनक वीडियो बनाया जाता है। वीडियो बनाने के बाद आपके सम्बन्धित लोगों को इस वीडियो को वायरल करने की धमकी देकर पैसे की माँग की जाती है जिससे घबराकर लोग धोखाधड़ी के शिकार हो रहे है, और मानसिक संतुलन खोकर गलत कदम उठा लेते है। इससे बचने के लिए अपने फेसबुक प्रोफाइल में हमेशा लॉक लगा के रखे।

व्हाट्सप से सम्बन्धित फ्रॉड - किसी भी व्यक्ति को अपने व्हाट्सप का बारकोड स्कैन करने न दे और न ही किसी अनजान व्यक्ति का भेजा हुआ बारकोड स्कैन करे। व्हाट्सप पर किसी अनजान व्यक्ति द्वारा भेजे गए लिंक को न खोले, लिंक के कारण आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते है। व्हाट्सप पर किसी अनजान व्यक्ति के वीडियो कॉल से बचें। व्हाट्अप मे हमेशा प्रोफाइल लॉक, स्टेटस लॉक लगा कर रखें। इसी तरह जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में भी आज साइबर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर छात्र/छात्राओं को साइबर अपराधों एवं उनसे बचाव संबंधी पाठ पढ़ाया गया।

नोट-साइबर अपराध/धोखाधड़ी होने पर तत्काल साइबर हेल्प लाइन नम्बर 155260 पर सूचना दें जिससे आपकी हर सम्भव मदद की जा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form