समाधान दिवस में पहुँचे डीएम व एसपी,जनशिकायतों को समय से निपटाने के कड़े निर्देश

गोण्डा - शासन के निर्देशानुसार शनिवार को जनपद के सभी थानों में थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने समाधान दिवस की हकीकत देखने के लिए कोतवाली मनकापुर एवं थाना मोतीगंज का औचक निरीक्षण किया तथा फरियादियों की शिकायतें सुनकर उनका निस्तारण किया।
    थाना समाधान दिवस में कोतवाली मनकापुर में डीएम ने फरियादियों की शिकायतें रजिस्टर में दर्ज करने तथा समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि भूमि विवाद के मामलों में पुलिस व राजस्व विभाग की संयुक्त टीम मौके पर जाए तथा शिकायत का निस्तारण सुनिश्चित करें। भूमि विवाद संबंधी कई प्रकरणों मे राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर मामले के निस्तारण हेतु मौके पर रवाना किया गया।
जनसुनवाई के दौरान थाना मनकापुर में 24 प्रा0 पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 04 का मौके पर ही निस्तारण कराया गया तथा शेष 20 प्रार्थना पत्रों के निस्तारण हेतु पुलिस व राजस्व की संयुक्त टीम बनाकर मौके पर रवाना किया गया, इसी तरह थाना मोतीगंज में कुल 03 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए जिनमें से 01 प्रार्थना पत्र का मौके पर ही निस्तारण कराया गया शेष 02 प्रकरणों मे राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम बनाकर मामले के निस्तारण हेतु मौके पर रवाना किया गया। तत्पश्चात जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक गोण्डा ने थाना मोतीगंज का औचक निरीक्षण किया। जिसमें थाना परिसर, निर्माणाधीन आरक्षी बैरक का निरीक्षण कर गुणवत्तापूर्ण सामग्री इस्तेमाल करने, थाने में खड़े वाहनो की नीलामी कराने एवं थाना प्रांगण में बने तालाब के सुन्दरीकरण कराने हेतु थानाध्यक्ष मोतीगंज को निर्देशित किया। तत्पश्चात थाना कार्यालय, आरक्षी बैरिक, भोजनालय, कंप्यूटर कक्ष, महिला हेल्प डेस्क आदि का निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक ने रजिस्टरों को चेक कर रिकॉर्डों को अद्यतन करने, परिसर में साफ सफाई रखने एवं महिला हेल्प डेस्क पर नियुक्त महिला पुलिसकर्मियों को थाने पर आने वाली महिला फरियादियों की समस्याओं को सुनकर उनके प्रति सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार करते हुए समस्या का तत्काल निस्तारण कराने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक ने संतरी पहरा पर तैनात महिला संतरी से संवाद कर संतरी पहरा के कर्तव्यों के बारे में बताया। वहां पर पुलिस अधीक्षक ने अपराध रजिस्टर, बीट रजिस्टर आईजीआरएस रजिस्टर, त्योहार रजिस्टर सहित अन्य अभिलेखों की पड़ताल की। थानाध्यक्ष मोतीगंज द्वारा बताया गया कि दोपहर 01 बजे तक मात्र दो प्रार्थना पत्र आए हैं जिनके निस्तारण के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने सभी थानाध्यक्षों को सख्त निर्देश दिए हैं कि लंबित मामलों को अति शीघ्र निस्तारित कराएं।
इस दौरान कोतवाल मनकापुर, थानाध्यक्ष मोतीगंज सहित राजस्व निरीक्षक, क्षेत्रीय लेखपाल तथा फरियादी गण उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form