अविवादित वरासत का एक भी मामला लम्बित मिला तो राजस्व निरीक्षक व लेखपाल होंगें निलंबित

गोण्डा - शासन के निर्देशानुसार शनिवार को जनपद के सभी थानों में थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। स्वयं जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने समाधान दिवस की हकीकत देखने के लिए थाना धानेपुर तथा कोतवाली इटियाथोक का औचक निरीक्षण किया तथा फरियादियों की शिकायतें सुनकर उनका निस्तारण किया।।
    इस दौरान डीएम ने थाने में उपस्थित राजस्व निरीक्षकों तथा लेखपालों को नसीहत दी कि वरासत अभियान में व्यक्तिगत रूचि लेकर यह सुनिश्चित करें वरासत का कोई भी मामला लम्बित न रह जाए अन्यथा राजस्व निरीक्षक तथा संबंधित लेखपाल को निलंबित करने के साथ ही विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।
उन्होंने आदेशित किया कि सभी राजस्व निरीक्षक व लेखपाल इस आशय का प्रमाण पत्र दें कि उनके क्षेत्र अन्तर्गत किसी भी ग्राम मेें अविवादित वरासत का एक भी प्रकरण लम्बित नहीं हैं। इसके अलावा चबकन्दी अधिकारियों को निर्देश्ति किया कि जिन गांवों में चकबन्दी चल रह है उन गांवों में अभियान चलाकर वरासत दर्ज कराएं तथा इस सम्बन्ध में अपना प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें कि उनकी ग्राम पंचायत में वरासत का एक भी मामला लम्बित नहीं है। उन्होंने स्पष्ट किया है यदि प्रमाणपत्र देने के बाद सम्बन्धित लेखपाल के क्षेत्र से यह शिकायत आती है कि लेखपाल द्वारा वरासत दर्ज नहीं की गई है तो सम्बन्धित लेखपाल के विरूद्ध निलम्बन के साथ ही कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा समाधान दिवस में प्राप्त होने वाली सभी शिकायतों का शत-प्रतिशत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराया जाय।
    इस दौरान जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि जनपद की सभी तहसीलों में जो भी तालाब के पट्टे आवंटन होने योग्य हैं उनकी सूची तैयार कराकर अतिशीघ्र उनका नियमानुसार आवंटन करा दिया जाय तथा सभी लेखपालों से इस आशय का प्रमाणपत्र लें कि उनके क्षेत्र में आवंटन योग्य कोई भी तालाब आवंटन से छूटा नहीं है। उन्होंने जनसामान्य से भी अपील की है कि यदि उनकी ग्राम सभा में आवंटन योग्य कोई भी तालाब नीलामी सूची में शामिल नहीं है, तो इसकी सूचना सम्बन्धित एसडीएम को और जनता दर्शन में उन्हें भी दें जिससे आवंटन कराने के साथ ही सम्बन्धित राजस्व निरीक्षक तथा लेखपाल के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित कराई जा सके। उन्होंने सभी लेखपालों से इस आशय का भी प्रमाणपत्र लेने के आदेश दिए हैं कि उनकी ग्राम सभा क्षेत्र में किसी भी सरकारी सम्पत्ति पर अवैध अतिक्रमण नहीं है।
धानेपुर थाने में सुनवाई के दौरान माफी पुरवा की लेखपाल सुप्रिया सिंह गैर हाजिर मिलीं। डीएम ने संबंधित लेखपाल का वेतन बाधित करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं। थाना दिवस में ग्राम माफीपुरवा जैतापुर निवासिनी राजवन्ती ने बताया कि उसकी जमीन पर स्वयं विक्रेता ही कब्जा नहीं दे रहा है। इस मामले में डीएम ने राजस्व निरीक्षक तथा थानाध्यक्ष को स्वयं मौके पर जाकर मामले का निस्तारण कराने के आदेश दिए। ग्राम मेई दूबे में चारागाह व खलिहान की जमीन की भूमि पर फसल लगी होने व पक्का मकान बना लेने की शिकायत की गई। इस पर डीएम ने नायब तहसीलदार से रिपोर्ट मांगी है तथा अवैध कब्जा मिलने पर कब्जा हटवाने के साथ कानूनी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं साथ ही सरकारी संपत्ति की सुरक्षा न करने पर सम्बन्धित लेखपाल के विरूद्ध कार्यवाही के आदेश दिए हैं। पुलिस अधीक्षक श्री मिश्रा ने पूर्व में समाधान दिवस में प्राप्त लम्बित शिकायतों को एक सप्ताह में निस्तारित कर रिपोर्ट देने के आदेश थानाध्यक्षों को दिए हैं।
  इस दौरान प्रशिक्षु एसडीएम/प्रभारी बीडीओ मुजेहना आकाश सिंह, नायब तहसीलदार धानेपुर, राजस्व निरीक्षक तथा पुलिस व राजस्व के अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form