अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की परीक्षा में शामिल होंगे 66हजार परीक्षार्थी,आयुक्त ने तैयारियों का लिया जायजा।

गोण्डा-आयुक्त, देवीपाटन मंडल  एस०वी०एस रंगाराव की अध्यक्षता में उ० प्र० अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आगामी 20 अगस्त 2021 (शुक्रवार) की प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा (PET - 2021) कराए जाने की तैयारियों विषयक जूम के माध्यम से ऑनलाइन समीक्षा बैठक शिविर कार्यालय पर संपन्न हुई। जिसमें मा० सदस्य उ० प्र० अधिनस्थ सेवा चयन आयोग/ प्रभारी देवीपाटन मंडल श्री एच०एन० राव सहित अपर आयुक्त राकेश चन्द्र शर्मा व मंडल के सभी जिलों के डी०एम०/ए०डी०एम० तथा शिक्षा विभाग से संबंधित अधिकारियों ने ऑनलाइन प्रतिभाग किया।
           आयुक्त ने ऑनलाइन बैठक में बताया कि उ० प्र० अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा वर्ष - 2015 में आयोजित लेखपाल परीक्षा में देवीपाटन मंडल में कुल 129 केंद्र बनाए गए थे। जिसमें जनपद बहराइच में 41, बलरामपुर में 30,  गोंडा में 47 तथा जनपद श्रावस्ती में 11 परीक्षा केंद्र बने थे। इस परीक्षा में कुल 86 हजार 934 परीक्षार्थियों ने प्रतिभाग किया था। जबकि आगामी 20 अगस्त 2021 की प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा में मंडल में कुल 66 हजार 224 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। इनमें मंडल के अंतर्गत बनाए गए परीक्षा केंद्रों में गोंडा में 31 हजार 997, बलरामपुर में 16 हजार 847, श्रावस्ती में 12 हजार 652 तथा बहराइच में 4 हजार 728 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे।
          आयुक्त ने ऑनलाइन बैठक में चयनित किए जा रहे परीक्षा केंद्रों की समीक्षा करते हुए कहा कि इन परीक्षा केंद्रों का भौतिक सत्यापन करते हुए उसकी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि का भी संज्ञान लिया जाय, इसके साथ ही परिवहन व सुरक्षा व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरा तथा बाउंड्रीवाल आदि व्यवस्थाओं का ध्यान रखते हुए मंडल में प्राथमिकता के आधार पर जनपद मुख्यालय पर ही परीक्षा केंद्र बनाए जाएं। इसके बाद आवश्यकतानुसार तहसील मुख्यालय पर परीक्षा केंद्रों का चयन किया जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में आवागमन की कोई कठिनाई न हो इसके लिए जनपद स्तर पर परिवहन विभाग के साथ बैठक कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल के दृष्टिगत परीक्षार्थियों की बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा परीक्षा केंद्रों पर स्वच्छता, साफ-सफाई, सैनिटाइजर, आक्सीमीटर तथा थर्मामीटर आदि की  भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के पश्चात व्यवस्था हेतु संबंधित स्कूलों के प्रबंधक के साथ भी बैठक कर ली जाए। 
         ऑनलाइन बैठक के दौरान मंडल के जनपदों से वहां स्थित संसाधनों तथा आने वाली समस्याओं के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गई तथा यह भी निर्देश दिए गए कि परीक्षार्थियों की संख्या के दृष्टिगत परीक्षा केंद्रों के चयन की पुर्नसमीक्षा भी कर ली जाए। आयुक्त ने निर्देशित किया कि संबंधित अधिकारी सभी व्यवस्थाएं शीघ्र सुनिश्चित कर लें। उनके द्वारा 15 दिन बाद मंडल स्तर पर पुनः समीक्षा की जाएगी।
          इस अवसर पर मा० सदस्य उ० प्र० अधिनस्थ सेवा चयन आयोग/ प्रभारी देवीपाटन मंडल श्री एच०एन० राव व
अपर आयुक्त राकेश चन्द्र शर्मा सहित मंडल के सभी जनपदों के संबंधित अधिकारीगण ऑनलाइन उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form