दिव्यांगों पर डीएम ने की योजनाओं की बरसात,दो मिनट में बदल गयी जिन्दगी,मास्क बेंचकर चलाते थे जीवन।

गोण्डा-डीएम मार्कण्डेय शाही की दरियादिली ने मिनटों में दो दिव्यांगों की जिन्दगी बदल दी और दिव्यांगों पर डीएम का दुलार खुलकर बरसा। जिला अस्पताल के गेट पर मास्क बेचकर अपना जीवन यापन करने वाले रानी बाजार सोनार गली के रहने वाले दो दिव्यांगों प्रदीप कुमार कसौधन व बृजेश कुमार के बारे में डीएम को जानकारी हुई कि दो दिव्यांग स्वाभिमान के साथ मास्क बेचकर अपना भरण पोषण कर रहे हैं और दिव्यांगता उनके लिए अभिशाप नहीं हैं। वे अपनी मेहनत के दम पर ससम्मान जीवन व्यतीत कर रहे हैं और कोरोना काल में अपनी परवाह किए बगैर सेवा कर रहे हैं। जानकारी मिलने पर डीएम स्वयं, मा0 विधायक गौरा श्री प्रभात वर्मा के साथ दोनों दिव्यांगों के पास जिला पूर्ति अधिकारी, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी तथा पीओ डूडा को लेकर पहुंच गए।
डीएम के आदेश पर वहीं पर जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा दोनों दिव्यांगों का तत्काल अंत्योदय राशन कार्ड बनवाया गया। डीएम ने मौके पर ही विधायक गौरा श्री प्रभात वर्मा के साथ दिव्यांग को राशन कार्ड, दिव्यांग पेंशन का स्वीकृति पत्र तथा राशन का किट दिया। दिव्यांगों ने वहीं पर डीएम को बताया कि उनके पास रहने के लिए आवास नहीं है, डीएम ने तुरन्त पीओ डूडा विनोद कुमार सिंह को निर्देशित किया कि वे दोनों दिव्यांगों को आसरा आवास योजना के तहत आवास दिलाने की प्रक्रियापूर्ण कराकर आवास दिलाकर उन्हें अवगत कराएं। यही नहीं जिलाधिकारी ने रेडक्रास सोसाइटी के पदाधिकारियों को बुलाकर दोनों दिव्यांगों के पास उपलब्ध सारा मास्क रोटरी क्लब के फण्ड से खरीदवा लिया तथा दोनों दिव्यांगों को उनके मास्क का नगद भुगतान करा दिया।  
    जिलाधिकारी ने दोनो दिव्यांगों के जज्बे को सलाम करते हुए कहा कि प्रदीप और बृजेश के जज्बे से लोगों को सीख लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दोनों ने यह साबित कर दिया कि दिव्यांगता अभिशाप नहीं बल्कि हिम्मत और जज्बे से दिव्यांगता को मात दी जा सकती है और सम्मान पूर्वक जीवन यापन भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दोनों दिव्यांगों ने यह साबित किया है कोई कमजोर नहीं होता है, बल्कि हिम्मत और हौसले से सारे रास्ते बनते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा अनुमन्य सभी सरकारी योजनाओं से दोनों को आच्छादित कराया जा रहा है। वहीं जिलाधिकारी का दुलार पाकर गदगद दोनों दिव्यांग बेहद खुश नजर आ रहे है और दुआएं दे रहे हैं। जिले में डीएम की यह दरियादिली की चहुं ओर प्रशंसा का विषय बनी हुई है।
इस अवसर पर प्रमुख अधीक्षक जिला अस्पताल डा0 घनश्याम सिंह, डीएसओ वी0के0 महान, पीओ डूडा विनोद कुमार सिंह, ईओ नगर पालिका विकास सेन, एआरओ भानू सिंह, सांसद गोण्डा के प्रतिनिधि कमलेश पाण्डेय, कोतवाल नगर आलोक राव सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

विधायक व  डीएम  ने जिला अस्पताल का किया औचक निरीक्षण


शनिवार को डीएम मार्कण्डेय शाही तथा मा0 विधायक गौरा प्रभात वर्मा ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण ने दौरान डीएम व मा0 विधायक ने इमरजेंसी वार्ड, सर्जिकल वार्ड, बच्चा वार्ड, हड्डी वार्ड, नेत्र रोग वार्ड, बर्न वार्ड में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा मरीजों से बात की।
निरीक्षण के दौरान अस्पताल में साफ-सफाई संतोषजनक मिली। डीएम ने प्रमुख अधीक्षक को निर्देश दिए कि कोविड हास्पिटल के सामने जलभराव की समस्या स्थाई निदान के लिए नगर पालिका तथा कार्यदायी संस्था से समन्वय बनाकर निराकरण कराएं। कक्षों में लगी खिड़कियों के शीश बेंच आदि ठीक करा दिये जाएं। अस्पताल में सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धत सुनिश्चित रखी जाय तथा यह सुनिश्चित किया जाय सभी चिकित्सक समय से अपने-अपने कक्षों मेे बैठें। कोविड हास्पिटल में उन्होंने निर्देश दिए कि मरीजों का डाटा समयबद्ध तरीके से फीड कराया जाय।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form