डीएलएड प्रशिक्षुओं के धरने के बाद महानिदेशक ने प्रमोट करने का दिया आश्वासन

       प्रशिक्षु संघ प्रदेश प्रवक्ता हरिओम सिंह
गोण्डा (रमेश पाण्डेय)। यूपी डीएलएड 2019 बैच के प्रशिक्षुओं का तृतीय सेमेस्टर प्रमोट किये जाने की मांग को लेकर छात्र संघ लगातार आवाज उठा रहा है। उसी क्रम में प्रशिक्षुओ ने डीएलएड द्वितीय सेमेस्टर प्रमोट को लेकर लखनऊ एससीआरटी पर विशाल धरना प्रदर्शन किया।
   प्रदेश प्रवक्ता हरिओम सिंह ने कहा कि सभी कोर्सों में अंतिम सेमेस्टर को छोड़ कर उन्हें प्रमोट कर दिया गया। किंतु डीएलएड ही ऐसा कोर्स है जिसमें अभी तक प्रमोट नहीं किया गया है जबकि 6 फरवरी को ही तृतीय सेमेस्टर कंप्लीट हो चुका है, फिर भी अभी तक परीक्षा संपन्न नहीं कराई गई है और 6 अगस्त को चतुर्थ सेमेस्टर भी कंप्लीट हो रहा है। प्रशिक्षुओ का कोर्स समय से न पूरा होने पर प्रशिक्षुओं में रोष व्याप्त है। इससे निराश और हताश प्रशिक्षुओं ने लगभग 2 घंटे लगातार एससीईआरटी लखनऊ का घेराव किया और जोरदार प्रदर्शन किया। लगातार जारी प्रदर्शन को देखते हुए महानिदेशक बेसिक शिक्षा विजय किरण आनंद ने प्रशिक्षुगणों के एक प्रतिनिधिमंडल को बातचीत के लिए आमंत्रित किया तथा सकारात्मक वार्तालाप के क्रम में संबंधित अधिकारीगणों को तत्काल प्रभाव से प्रमोट करने का आदेश देते हुए कहा कि डीएलएड 2019 बैच के प्रशिक्षुगणों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जाए। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को संतुष्ट करते हुए कहा कि प्रशिक्षु के हित में निर्णय लिया जाएगा। सभी धरना समाप्त कर दीजिए और इस आशा से जाइए कि प्रमोट हो गए हैं और कहा कि 3 दिन के अंदर आप सभी का डीएलएड तृतीय सेमेस्टर प्रमोट करके शीघ्र ही ऑफिसियल नोटिस जारी की जाएगी।  शिक्षा महानिदेशक के इस सक्रिय आदेश के पश्चात संगठन ने धरना समाप्त करने का निर्णय लिया। साथ ही प्रशिक्षुओं ने कहा कि यदि 1 सप्ताह में प्रमोट का लिखित आदेश जारी नहीं होता है तो पुनः एससीईआरटी लखनऊ पर इससे भी बड़े पैमाने पर धरने का आवाहन किया जाएगा।
  इस धरने में मुख्य रूप से गिरिराज सिंह, अविनाश शर्मा, नितेश पाण्डेय, राहुल शुक्ला, आयुष्मान सिंह, चंदन सिंह, विवेक मिश्रा, दीपक गुप्ता, हर्षित आनंद श्रीवास्तव एंव प्रदेश के समस्त जिलों के प्रशिक्षु शामिल रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form