आगामी 15 अगस्त तक 80 प्रतिशत टीकाकरण कार्य करें पूर्ण,समीक्षा के दौरान आयुक्त के कड़े निर्देश।

 

गोण्डा-आयुक्त देवीपाटन मंडल एस0वी0एस0 रंगाराव ने आज कलेक्ट्रेट स्थित एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में कोविड-19 टीकाकरण के माइक्रो प्लान क्रियान्वयन की स्थिति, वैक्सीन की उपलब्धता, कोरोना के तीसरी लहर से बचाव हेतु तैयार की गई कार्य योजना, कंटेंटमेंट जोन व हाट-स्पाट एरिया के प्रबंधन की स्थिति, आक्सीजन प्लांट की स्थापना की स्थिति, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत खाद्यान्न वितरण, प्रवासी श्रमिकों को जॉब कार्ड एवं मनरेगा कार्ड दिए जाने, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, विभिन्न पेंशन लाभार्थियों के डाटा अपडेशन एवं उनके खाते में पेंशन भेजे जाने की स्थिति, कम्युनिटी किचन संचालन की स्थिति तथा बाढ़ आपदा प्रबंधन- 2021 से संबंधित तैयारियों की गहन समीक्षा की। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री शशांक त्रिपाठी ने आयुक्त को की गई तैयारियों व प्रगति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

        आयुक्त ने बैठक में कोविड-19 टीकाकरण के प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि व्यापक प्रचार-प्रसार कराकर अधिक से अधिक टीकाकरण कराया जाए तथा आगामी 15 अगस्त तक 80% टीकाकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कोरोना की तीसरी लहर की बचाव में तैयार की गई कार्य योजना की समीक्षा के दौरान कहा कि सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाए। उन्होंने कोरोना सेंपलिंग, ट्रैकिंग व टेस्टिंग की संख्या में हुई अभिवृद्धि तथा ग्राम व मोहल्लों में निगरानी समितियों द्वारा किए जा रहे कार्यों के संबंध में भी पूछताछ की। बैठक में बताया गया कि जनपद में 1336 निगरानी समितियां जिसमें से 122 नगरीय तथा 1244 ग्रामीण क्षेत्रों में कार्य कर रही हैं।  जिनके पास 1472 पल्स ऑक्सीमीटर व 1472  इन्फ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध हैं।

        आयुक्त के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अब तक हुई कार्यवाही की स्थिति की समीक्षा के दौरान उन्हें बताया गया कि इस योजना के अंतर्गत माह मई व जून 2021 में अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डों में प्रचलित यूनिटों पर प्रति यूनिट 5 किलो ग्राम खाद्यान्न जिसमें 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल का वितरण कराया जा रहा है। गत माह मई में कुल 91.77 प्रतिशत खाद्यान्न का वितरण कार्ड धारकों के मध्य कराया जा चुका है। शासन द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को जून-जुलाई एवं अगस्त का निःशुल्क खाद्यान्न वितरण कराने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण गरीबों और जरूरतमंदों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराने एवं राशन कार्ड बनाने की कार्यवाही की जा रही है।     

आयुक्त ने प्रवासी श्रमिकों के जॉब कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।   

        आयुक्त के बाढ़ खण्ड गोंडा के नियंत्रणाधीन टूटे तटबंधों के निर्माण की प्रगति की समीक्षा के दौरान बैठक में बताया गया कि आगामी 15 जून तक कटे तटबंधों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।

         आयुक्त को बाढ़ आपदा न्यूनीकरण विषयक की गई पूर्व तैयारियों के संबंध में अवगत कराया गया कि संभावित बाढ़ प्रभावित ग्राम पंचायतों का सर्वे करा लिया गया है। संबंधित विभागों को ई- टेंडरिंग, नाव की व्यवस्था, बंधों की सुरक्षा, मेडिकल टीम व स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था, पशुओं का टीकाकरण, चारे आदि की व्यवस्था हेतु आवश्यक निर्देश के साथ तैयारियां सुनिश्चित कर ली गई है। राहत व बचाव कार्य हेतु गोताखोरों को चिन्हित कर लिया गया है। इसके साथ ही जिलाधिकारी कार्यालय गोंडा में आपदा की स्थिति से निपटने के लिए इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर की स्थापना की गई है जिसका फोन नंबर- 05262-230125  है।

       आयुक्त ने समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि बोल्डर आदि की पर्याप्त मात्रा में रिजर्व स्टाक की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि नालों की सफाई कराने के साथ ही उसमें से निकले हुए मलवा को समय से हटाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

    आयुक्त ने  एकीकृत कोबिट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में स्थापित वैक्सीनेशन सेंटर का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

         बैठक में मुख्य विकास अधिकारी  शशांक त्रिपाठी ने आयुक्त को कोविड-19 के टीकाकरण के माइक्रो प्लान के क्रियान्वयन, निगरानी समितियों के माध्यम से कराए जा रहे कार्यो तथा विभिन्न योजनाओं में अब तक की हुई प्रगति से आयुक्त को अवगत कराया तथा आश्वस्त किया कि अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों का पूरी तरह पूरी तैयारी के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। अपर जिलाधिकारी श्री राकेश सिंह ने आपदा प्रबंधन की तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। 

         बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी,  अपर जिलाधिकारी  राकेश सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट वंदना त्रिवेदी, सीएमओ आर0 एस0 केसरी, सी0एम0एस0 डॉ0 घनश्याम सिंह,  उपनिदेशक कृषि मुकुल तिवारी, डी0पी0आर0ओ0 सभाजीत पांडे, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोती लाल,  जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप एवं अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form