प्रभारी मंत्री ने जि.अ में.18 वर्ष की आयु से अधिक लोगों के कोविड वैक्सीनेशन कार्य का औपचारिक शुभारम्भ किया युवा लाभार्थी शुभम अवस्थी को दिया प्रमाणपत्र

गोण्डा-सोमवार से जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड का टीका लगना चालू हो गया। वैक्सीनेशन को लेकर जिला अस्पताल, महिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला तथा टीका लगवाने के लिए भारी तादात में लोग अस्पताल पहुंचे। 18वर्ष आयु से अधिक लोगों के कोविड वैक्सीनेशन का औपचारिक शुभारम्भ जिला अस्पताल में संचालित कोविड हास्पिटल में जनपद के प्रभारी मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने सांसद कैसरगंज श्री बृजभूषण शरण सिंह,सांसद गोण्डा श्री कीर्तिवर्धन सिंह तथा जिलाध्यक्ष श्री सूर्य नरायन तिवारी के साथ संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। औपचारिक शुभारम्भ के उपरान्त प्रभारी मंत्री ने कोविड का टीका लगवाने वाले लाभार्थी युवा शुभम अवस्थी को प्रमाणपत्र भी प्रदान किया तथा अच्छे स्वास्थ्य की शुभकामना दी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपील किया कि ज्यादा से ज्यादा लोग वैक्सीनेशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराएं तथा दिए गए स्लाॅट पर अपने सीएचसी अथवा जिला अस्पताल या महिला अस्पताल में जाकर कोविड का टीका जरूर लगवाएं।

▶️👉 *प्रभारी मंत्री ने कलेक्ट्रेट में अधिकारियों के साथ कोविड कन्ट्रोल की समीक्षा कर दिए निर्देश*

▶️👉 *जिला प्रशासन द्वारा कोविड नियंत्रण को लेकर किए जा रहे कार्यों पर प्रभारी मंत्री जताया संतोष*

कोविड अस्पताल में वेक्सीनेशन कार्य का औपचारिक शुभारम्भ करने के उपरान्त कलेक्ट्रेट सभागार में प्रभारी मंत्री ने माननीय जनप्रतिनिधियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर जिला प्रशासन द्वारा अब तक की गई कार्यवाही व तैयारियों के बारे में विस्तार से समीक्षा की गई। मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी द्वारा पाॅवर प्वाइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से कोविड संक्रमण के बारे में प्रस्तुतीकरण किया गया।
  जिलाधिकारी ने प्रभारी मंत्री को अवगत कराया कि जिले में कोविड से बचाव के लिए जिला अस्पताल के कोविड अस्पताल में 180 बेड तथा एससीपीएम हास्पिटल में 160 बेड्स की की व्यवस्था है। इसके अलावा जिले के चार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को भी कोविड हास्पिटल के रूप में व्यवस्थित किया गया है। संसाधनों की समीक्षा में सीडीओ द्वारा नोडल अधिकारी को बताया गया कि 700 नए बेड्स की व्यवस्था की गई है। 91 आॅक्सीजन कन्सेन्ट्रटर मंगाए गए हैं तथा 275 नए आॅक्सीजन सिलेन्डर की भी व्यवस्था की गई है। 02 लैबों में कोविड की जांच की सुविधा उपलब्ध है तथा वर्तमान में 630 रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता है। इसके अलावा एसडीआरएफ फण्ड से कोविड हास्पिटल में नया आक्सीजन प्लान्ट लगवाए जाने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी गई है।
कोविड जांच की समीक्षा में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि लक्ष्य के सापेक्ष सैम्पल टेस्टिंग सुनिश्चित कराई जाये। प्रभारी को बताया गया कि जिले में कोरोना की जांच में 18 गुना वृद्धि की गई है। गांवों में कोविड जांच, जागरूकता आदि के लिए 74 आरआरटी टीमें लगाई गई हैं। कोविड कन्ट्रोल एण्ड कमाण्ड सेन्टर में कुल 56 स्टाफ की ड्यूटी तीन शिफ्टों में लगाई गई है तथा गांव-गांव निगरानी समितियों के माध्यम से जांच व सर्वे का कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाय। डीएम ने बताया कि रोजाना होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों से आईजी देवीपाटन, एसपी गोण्डा तथा स्वयं डीएम के द्वारा फोन पर बात हाल-चाल लिया जाता है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि बेशक कोविड के पाजिटिव केसेज में कमी आई है परन्तु मृत्यु दर में वृद्धि चिन्ता का विषय है। इसलिए पूरी सतर्कता के साथ अभियान मोड में कोविड से बचाव व वैक्सीनेसन का कार्य कराया जाना है। इसके साथ ही कोविड की संभावित तीसरी लहर के लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी जाय ताकि यदि कोरोना की तीसरी लहर आए भी तो जनहानि न होने पावे। सांसद कैसरगंज द्वारा सुझाव दिया गया कि दवाओं तथा अन्य जस्री चीजों की ब्लैक मार्केटिंग न होने पाए, यह सुनिश्चित कराया जाय। सांसद गोण्डा कीर्तिवर्धन सिंह ने सुझाव दिया कि कोरोना के साथ ही ब्लैक फंगस की बीमारी तेजी से फैल रही है। इसलिए इसके बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार व बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाना नितान्त आवश्यक है। विधायक सदर ने कहा कि जिला अस्पताल में हृदय रोग विशेषज्ञ की तैनाती न होने से लोगों को काफी पेरशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्रभारी मंत्री ने आश्वासन दिया कि जल्द ही जिला अस्पताल में हृदय रोग विशेषज्ञ की तैनाती कराई जाएगी।
बैठक में प्रदेश के मा0 समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री, मा0 सांसद कैसरगंज श्री बृजभूषण शरण सिंह, मा0 सांसद गोण्डा श्री कीर्तिवर्धन सिंह, जिलाध्यक्ष्य श्री सूर्य नरायन तिवारी, मा0 विधायक कटरा श्री बावन सिंह, सचिव नगर विकास विभाग/नोडल अधिकारी श्री अनुराग यादव, आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव, आईजी देवीपाटन डा0 राकेश सिंह, डीएम मार्कण्डेय शाही, एसपी संतोष कुमार मिश्रा, एएसपी शिवराज, सीएमओ आर0एस0 केसरी, प्रमुख अधीक्षक जिला अस्पताल डा0 घनश्याम सिंह, प्रशिक्षु डिप्टी कलेक्टर आत्रेय मिश्रा, ई-डिस्ट्रिकट मैनेजर अमित गुप्ता सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

▶️👉 *प्रभारी मंत्री ने हलधरमऊ में 30 बेड के कोविड हास्पिटल का किया लोकार्पण, 04 आक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर उपलब्ध*

▶️👉 *जिले में एक साथ 03 कोविड अस्पतालों का हुआ लोकार्पण*

▶️👉 *मा0 मंत्री समाज कल्याण ने वजीरगंज में तथा मुजेहना में मा0 विधायक मेहनौन विनय द्विवेदी ने किया लोकार्पण*

कोविड के खिलाफ जंग में जिले में संसाधनों में दिनो-दिन बढ़ोत्तरी व मजबूती आती जा रही है। सोमवार को  जिले में तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों हलधरमऊ, वजीरगंज तथा मुजहेना में 30-30 बेड के कोविड हास्पिटल का लोकार्पण हुआ। जनपद के प्रभारी मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हलधरमऊ पर 30 बेड के कोविड हास्पिटल का, प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने सीएचसी वजीरगंज में 30 बेड के कोविड हास्पिटल तथा मुजेहना में 30 बेड के कोविड हास्पिटल का लोकार्पण मा0 विधायक मेहनौन विनय द्विवेदी ने किया। जिलाधिकारी ने बताया कि हलधरमऊ में तत्काल प्रभाव से 04 आक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर उपलब्ध करा दिया गया तथा कोविड के मरीजों को अब सीएचसी लेबल पर ही उपचार मिल सकेगा।
कोविड हास्पिटल के लोकार्पण के बाद मा0 विधायक कटरा बाजार श्री बावन सिंह तथा डीएम व एसपी ने सीएचसी हलधरमऊ में कोविड वैक्सीनेशन का औपचारिक शुभारम्भ किया।
     इस दौरान सीएमओ आरएस केसरी, एसडीएम महेन्द्र कुमार, सीओ संसार सिंह राठी, तहसीलदार बृजमोहन यादव तथा सीएचसी अधीक्षक हलधरमऊ, प्रतिनिधि धरमपाल सिंह सहित अन्य अधिकारी तथा मा0 जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form