सेवायोजन विभाग की अनोखी पहल,एक काल पर उपलब्ध होगे प्लंबर और इलैक्टीशियन,तैयार हो रहा सेवा मित्र पोर्टल।

गोण्डा-सहायक निदेशक, सेवायोजन आशा वर्मा ने बताया है कि घर की पुताई करानी हो , बिजली ठीक करानी हो , नल ठीक कराना हो , ऐसी 14 तरह की सेवाओं से जुड़े कारीगरों के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा । सेवायोजन विभाग की ओर से इसके लिए *सेवा मित्र पोर्टल* तैयार कराया जा रहा है , जिसके लिए एक एप विकसित किया जायेगा।उसके विज्ञापन का खर्च भी सरकार की ओर से वहन किया जायेगा। सहायक निदेशक ने बताया कि अपना घर बनाना हो , या पेन्ट कराना हो या ऐसा कोई भी काम हो , इसके लिए लोगों को इधर - उधर भटकना पडता है , तब घर के छोटे - छोटे कार्यो के लिए मजदूर मिल पाते है। इन मजदूरों की कोई विश्वसनीयता नही होती । अब सरकार की ओर से जनता की इस समस्या को भी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है । अब लोग सिर्फ मोबाइल फोन के जरिए ही ऐसे कार्यों को करने वाले लोग मिल जाएंगे । 
     उन्होंने बताया कि सेवायोजन विभाग की ओर से सेवा मित्र पोर्टल पर 14 तरह की सेवाएं उपलब्ध होगी । जिसमे - ब्यूटीशियन , कारपेन्टर , कुकिंग , इलैक्ट्रीशियन, इलैक्टानिक्स सर्विस एण्ड रिपेयर , घर की पेंटिग , हाउस हैल्प , मसाज , मेन्स ग्रुमिग , पैस्ट कंट्रोल तथा प्लंबर व रनर आदि शामिल है ।
         सहायक निदेशक सेवायोजन ने बताया कि सेवाओं से जुड़े लोगो को विभाग में पंजीयन कराना होगा । इसके लिए सरकार की ओर से शुल्क निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए एक एप लोड करना होगा , जिसमें सभी जानकारी मिल जायेगी।ऐप विभाग की ओर से विकसित होने की प्रकिया में है।इसके लिए फर्मो का पंजीकरण होना है , इच्छुक प्रतिष्ठान , फर्म , वेंडर , कार्यालय में सम्पर्क कर निर्धारित फार्म भर कर जमा कर सकते हैं ।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form