आयुक्त ने निर्माणाधीन दो पुलों का किया औचक निरीक्षण,काम मिला,जताई नाराजगी,लगाई फटकार।

गोण्डा-  आयुक्त, देवीपाटन मंडल  एसवीएस रंगाराव ने आज तहसील तरबगंज के अंतर्गत टेढ़ी नदी पर सेतु निगम द्वारा निर्मित किए जा रहे दो पुलों का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान काम बंद मिलने पर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त की तथा सेतु निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे तत्काल कार्य शुरू करा कर दोनों निर्माणाधीन पुलों के अवशेष कार्यों को गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूरा कराएं।
      आयुक्त ने जनपद गोंडा के तहसील तरबगंज के अंतर्गत टेढ़ी नदी पर बनने वाले रानीपुर - करनीपुर मार्ग पर निर्माणाधीन सेतु तथा रामपुर - टेंगरहा - सिंहा चंदा मार्ग पर मोहनपुर घाट पर बनने वाले निर्माणाधीन दोनों पुलों का आकस्मिक निरीक्षण कर पहुंच मार्ग, सुरक्षात्मक कार्य, वेल फाउंडेशन के कार्य तथा भूमि अधिग्रहण से संबंधित कार्यों का मौके पर निरीक्षण किया तथा काम बन्द पाए जाने व कार्य की प्रगति धीमी होने पर सेतु निगम के मुख्य परियोजना प्रबंधक को निर्देशित किया कि वे  पुलों के अवशेष कार्यों को शीघ्रातिशीघ्र गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि मुख्य परियोजना प्रबंधक उपजिलाधिकारी से संपर्क कर पुल निर्माण में भूमि अधिग्रहण से संबंधित बाधाओं को दूर करा कर पहुंच मार्ग, सुरक्षात्मक कार्य तथा अन्य कार्य शीघ्रातिशीघ्र पूर्ण कराएं। उन्होंने मुख्य परियोजना प्रबंधक से यह भी कहा कि वे तत्काल एलाइनमेंट बता दें ताकि संबंधित लेखपाल उसका सर्वे कर पैमाइश कार्य कर सकें तथा अवशेष बैनामा आदि का कार्य पूरा हो सके।
       आयुक्त ने सेतु निगम द्वारा देवीपाटन मंडल में बनाए जा रहे हैं कुल 09 पुलों के कार्य शीघ्र पूरा हो सके इसके लिए मंडल के सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि वे पुलों के पहुंच मार्ग से संबंधित जमीनों की व्यवस्था एवं उसका अवशेष बैनामा कराने की कार्रवाई शीघ्र करा दे। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि टेढ़ी नदी के दोनों किनारों पर अतिक्रमण न होने पाए।
     आयुक्त ने करनीपुर में निर्मित किए जा रहे राजकीय इंटर कॉलेज के कार्यस्थल पर कोई बोर्ड न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि संबंधित कार्यदाई संस्था तत्काल बोर्ड लगाए और उस पर कार्यदाई संस्था का नाम, लागत तथा संबंधित व्यक्ति का मोबाइल नंबर आदि अवश्य अंकित करें। इसी परिप्रेक्ष्य  में उन्होंने मंडल की सभी कार्यदाई संस्थाओं को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने कार्य स्थलों पर संबंधित कार्य का बोर्ड अवश्य लगाएं और उस पर कार्य की लागत, परियोजना पूर्ण होने का समय तथा संबंधित व्यक्ति का मोबाइल नंबर आदि अवश्य अंकित करें। ऐसा न होने पर उनके द्वारा इसका विशेष संज्ञान लिया जाएगा।
    आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान मौके पर उपस्थित उपजिलाधिकारी तरबगंज श्री राजेश कुमार से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से संबंधित व्यवस्थाओं, मोबाइल सिग्नल की क्षेत्र में उपलब्धता व शांति व्यवस्था के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उपजिलाधिकारी ने पंचायत चुनाव विषयक माइक्रो प्लान तथा कम्युनिकेशन प्लान आदि से आयुक्त को अवगत कराया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी ने बताया कि रानीपुर-  करनीपुर मार्ग पर टेढ़ी नदी पर पुल बन जाने से तरबगंज से गोंडा की दूरी लगभग 10 किलोमीटर रह जाएगी और इससे तरबगंज क्षेत्र का काफी विकास हो सकेगा। इसी प्रकार मोहनपुर घाट पर पुल बन जाने से क्षेत्रवासियों को काफी फायदा होगा तथा बलेसर गंज होते हुए यह मार्ग गोंडा-  फैजाबाद से जुड़ जाएगा।
      निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी तरबगंज श्री राजेश कुमार सेतु निगम के मुख्य परियोजना प्रबंधक तथा परियोजना प्रबंधक सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form