भाजपा के 4 साल, बटौरा बाबा का रास्ता बदहाल, महज सड़कों पर गड्ढे हैं, गढ्ढामुक्त सड़क के सरकारी दावे फेल।

 करनैलगंज/गोण्डा - महज सड़को पर गढ्ढे हैं न बिजली है न पानी है,हमारे शहर गोंडा की फिजा कितनी सुहानी है। आकर देखो सामंती ठसक गोंडा में लोग कहते हैं यहां कोई राजा है ना रानी है। ख्यातिप्राप्त जनवादी कवि स्व.रामनाथ सिंह "अदम गोंडवी" जी की यह पंक्तियां तब याद आती हैं, जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर प्रदेश के विभिन्न जनपदों तहसीलों, ब्लाको व गांव गांव में सफलता के 4 वर्ष के नाम पर जश्न मनाया जा रहा है। प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं तथा सरकार की 4 साल की उपलब्धियों का बखान हो रहा है। लेकिन  करनैलगंज तहसील क्षेत्र के हलधरमऊ विकासखंड अंतर्गत बटौरा बाबा जाने वाले संपर्क मार्ग पर जब नजर जाती है तो सरकार की सारी नीतियां आम जनमानस के चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाएं तथा सरकार की उपलब्धियां एकदम फीकी व सुस्त दिखती हैं। 

करनैलगंज/गोण्डा - भाजपा के 4 साल, बटौरा बाबा का रास्ता बदहाल, महज सड़कों पर गड्ढे हैं, गढ्ढामुक्त सड़क के सरकारी दावे फेल।

आपको बता दें कि चौंरी चौराहा से गददौपुर गाँव जाने वाले रास्ते पर गददौपुर से पहले ही बहुप्रसिद्ध व जनआस्था का केंद्र बाबा बटौरा देवस्थान है। और वहाँ तक जाने वाले संपर्क मार्ग की दशा अत्यंत दयनीय व बहुत ही हैरान व परेसान करने वाली दिख रही है। जहां एक ओर भाजपा सरकार द्वारा प्रदेश के पौराणिक स्थलों, मंदिरों, देवस्थानों तथा पर्यटन स्थलों का सौंदर्यीकरण व जीर्णोद्धार कर उसे सजाने संवारने की मुहिम चल रही है। तथा वहां जाने वाले मार्गो को दुरुस्त कराया जा रहा है। तो वहीं दूसरी तरफ बटौरा बाबा देवस्थान सरकार की इन विकास योजनाओं से पूरी तरह अछूता दिख रहा है। 

करनैलगंज/गोण्डा - भाजपा के 4 साल, बटौरा बाबा का रास्ता बदहाल, महज सड़कों पर गड्ढे हैं, गढ्ढामुक्त सड़क के सरकारी दावे फेल।

जनपद गोण्डा अन्तर्गत करनैलगंज तहसील मुख्यालय से पूरब दक्षिण कोने पर करीब 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बटौरा बाबा का यह दर्शनीय पौराणिक व भक्तों के लिए परम कल्याणकारी स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण और अद्भुद माना जा रहा है। बटौरा बाबा के इस पावन स्थल पर मन्नत माँगने के लिये प्रदेश के अन्य कई जनपदों से लोगों का आवागमन रहता है। वर्ष के दोनों नवरात्रि व बुढ़वा मंगल पर असंख्य तादात में लोग यहाँ पहुंचते हैं। इतना पौराणिक दर्शनीय व लोगों के लिए अत्यंत कल्याणकारी स्थान के रूप में सुविख्यात होने के बावजूद भी यहां पहुंचने के लिए लोगों को बहुत दुश्वारियां झेलनी पड़ती हैं और दुर्गम पथ पर चलना पड़ता है। बटौरा बाबा जाने वाले संपर्क मार्ग पर अब मात्र रोड़ा के सिवा और कुछ भी नहीं बचा है। 


इस संदर्भ में जब बटौरा बाबा पुजारी के सुपौत्र मोहित जी बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस मार्ग की मरम्मत हेतु कई बार प्रयास किया जा चुका है लेकिन अभी तक इस सड़क का निर्माण नहीं हो पाया है,समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराकर मार्ग बनवाने की माँग की गई थी,शिकायत को संज्ञान में लेकर सीघ्र सड़क निर्माण का आश्वासन  उन्हें आश्वासन दिया गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form