लापरवाही बिल्कुल नहीं,फैल सकता है कोरोना,सावधानी के साथ मनायें त्योहार,16 मार्च तक जिले 51,248 लोगों का टीकाकरण |

गोंडा - कोरोना का संक्रमण एक बार फिर अपने पैर पसार रहा है । विगत एक सप्ताह में अन्य प्रदेशों में तेजी से नए कोरोना संक्रमण के केस बढ़ते नजर आए हैं । ऐसे में लोगों को सतर्क रहना होगा। मास्क,शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य है । साथ ही संक्रमण के लक्षण नजर आने या किसी प्रकार की परेशानी महसूस होने पर तुरंत जांच कराएं, यह कहना है जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय सिंह गौतम का |
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि पिछले एक साल से हम सब कोरोना से उत्पन्न चुनौतियों और उसके खतरे का सामना कर रहे हैं। इन चुनौतियों से निपटने के लिए हम सब जिम्मेदार नागरिक बन गंभीरता से कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार सावधानी और बताए गए नियमों का पालन कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि समाज के लापरवाह लोगों के कारण ही परेशानी बढ़ती है । जनपद में कोरोना संक्रमण का फैलाव काफी हद तक कम हो गया था, लेकिन लापरवाही ने एक बार फिर से सक्रिय कर दिया।
पिछले दो सप्ताह में कोरोना संक्रमण के 14 नए केस के सामने आए हैं। इसलिए अभी भी वक्त है मास्क एवं शारीरिक दूरी का पालन अनिवार्य रूप से सभी व्यक्तियों द्वारा किया जाए  तथा सुरक्षा को देखते हुए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।
वहीं डिप्टी सीएमओ डॉ मनोज कुमार ने कहा कि त्योहारों का सीजन भी शुरू हो गया हैं। ऐसे में यदि आपके आसपास या आपके परिवार में कोई व्यक्ति बाहरी प्रदेश से आ रहा है तो उस व्यक्ति की कोरोना संक्रमण की जांच अवश्य कराएं अथवा उस व्यक्ति की सूचना संबंधित उपजिलाधिकारी, संबंधित सामुदायिक / प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों को एवं कोरोना कंट्रोल रूम में आवश्यक रूप से देना सुनिश्चित करें, जिससे संबंधित व्यक्ति का कोविड टेस्ट कराया जा सके एवं बचाव किया जा सके।
त्यौहारों की खुशियां बरकरार रखने के लिए जरूरी हैं कि हर कदम पर कोरोना को लेकर पूरी सावधानी बरतें भीड़-भाड़ वाली जगहों व त्योहार संबंधित आयोजनों में जाने से बचें |
टीकाकरण के बाद भी सतर्कता जरूरी – 
डिप्टी सीएमओ ने कहा कि कोरोना से बचाव हेतु टीका तैयार हो गया है और चरणबद्ध तरीके से लोगों को लगाया भी जा रहा है। लेकिन इसका अर्थ कतई यह नहीं है कि महामारी से बचने की हितों को भूल जाएं । हमें यह बात भी समझनी चाहिए कि मास्क और शारीरिक दूरी कोरोना वायरस से बचने के लिए ही जरूरी नहीं, बल्कि इससे कई अन्य तरह की बीमारियों से भी बचा जा सकता है।
अब तक इतने लोगों को लगा टीका – 
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ देवराज चौधरी ने बताया कि जिले के 14,338 हेल्थ केयर वर्कर, 9,594 फ्रंट लाइन वर्कर तथा 60 वर्ष के ऊपर के 87,838 नागरिकों का टीकाकरण किये जाने हेतु कोविन पोर्टल पर पंजीकरण किया गया था, जिसमें से अब तक 10,157 हेल्थ केयर वर्कर एवं 2,557 फ्रंट लाइन वर्कर को टीके के दोनों डोज लगाये जा चुके हैं | 60 वर्ष के ऊपर के 17,354 नागरिकों को टीके की पहली खुराक दी गयी है | साथ ही 45 से 59 वर्ष के को-मर्विड (गंभीर रोगों से ग्रसित) 879 व्यक्तियों को टीके का पहली डोज दे दी गयी है | डॉ चौधरी ने बताया कि 38534 लोगों को टीके की पहली डोज व 12,714 लोगों को टीके की दोनों डोज लगाकर अब तक कुल 51,248 लोगों को प्रतिरक्षित कर लिया गया है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form