धूमधाम के साथ हुआ चौरी चौरा महोत्सव का आगाज,प्रभारी मंत्री ने अमर शहीदों को दी श्रद्धान्जलि, राष्ट्रप्रेम की मजबूती के लिए मील का पत्थर साबित होगा ये महोत्सव -मन्त्री

गोण्डा-जिले में चौरी चौरा  महोत्सव का आयोजन धूमधाम से शुरू किया गया। इस अवसर पर जनपद के सभी आठ शहीद स्मारकों पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के साथ ही आजादी में अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर सपूतों को याद किया गया। मुख्य कार्यक्रम जिला कारागार के लाहिड़ी उद्यान में आयोजित हुआ जिसमें जिले  के प्रभारी मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि जिला जेल में अमर बलिदानी राजेन्द्र नाथ लाहिड़ी की प्रतिभा पर माल्यार्पण कर नमन किया। इसके बाद प्रभारी मंत्री ने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ लाहिड़ी उद्यान में स्थापित लाहिड़ी जी के समाधि स्थल पर पुष्प अर्पित किये। इसके बाद सैल्यूट मुद्रा में वन्देमातरम का गायन किया गया।
लाहिड़ी उद्यान में आयोजित चौरी चौरा  महोत्सव में माननीय मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि चौरी चौरा  महोत्सव जनपद गोंडा में अमर शहीद राजेंद्र नाथ लहिड़ी जी के शहीद स्थल पर आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गोण्डा जिला जेल का यह परिसर बहुत ही पवित्र स्थल है। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों तथा उनके परिजनों के प्रति हृदय से आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे हमारे प्रेरणा स्रोत हैं। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि स्कूलों में सामाजिक अध्ययन की कक्षाओं में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बातों को सुनना चाहिए ताकि उनके राष्ट्र प्रेम व देशभक्ति की भावना का व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके। उन्होंने कहा कि अट्ठारह सौ सत्तावन की क्रांति की ही तरह महत्वपूर्ण  चौरी चौरा की घटना को इतिहास में उतना महत्वपूर्ण स्थान नहीं मिला है। इसलिए साल भर चलने वाले चैरी चैरा समारोह में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर इसे भी महत्वपूर्ण स्थान दिलाने का सरकार द्वारा प्रयास किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे इतिहास में शहीदों को विशेष स्थान मिल सकेगा। गैर राजनीतिक कमेटी के माध्यम से वर्षभर आयोजित होने वाले कार्यक्रम से बिना मतभेद के सभी के अंदर की राष्ट्रभक्ति और राष्ट्रप्रेम की मजबूती से देश की एकता और अखंडता को बल मिलेगा। महोत्सव का उद्घाटन माननीय मंत्री जी ने दीप प्रज्वलित कर किया तथा इसके पूर्व उन्होंने अमर शहीद राजेंद्र नाथ लहिड़ी के फांसी स्थल व समाधि स्थल पर पुष्प अर्जित कर श्रद्धांजलि दी तथा सेल्यूट मुद्रा में खड़े होकर वन्देमातरम् का गायन किया। इस अवसर पर उन्होंने जिले के एक मात्र जीवित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री राम अचल आचार्य, समाज सेवी धर्मवीर आर्य तथा अन्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को साल भेंट कर एवं माल्यार्पण कर सम्मानित किया। समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा देश प्रेम से संबंधित आकर्षण संस्कृत कार्यक्रम भी आयोजित किया। इस कार्याक्रम का संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता के0के0 श्रीवास्तव ने किया। सूचना विभाग द्वारा एलईडी वैन के माध्यम से मा0 प्रधानमंत्री जी व गोरखपुर में चौरी चौरा  में आयोजित मा0 मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष सूर्य नारायण तिवारी, आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव, आईजी डा0 राकेश सिंह, पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, जेल अधीक्षक शशीकान्त सिंह, सांसद कैसरगंज के प्रतिनिधि संजीव सिंह, महामंत्री विष्णु प्रताप नरायन सिंह, एसडीएम सदर कुलदीप सिंह, एसडीएम बीर बहादुर यादव, शत्रुघ्न पाठक, शुभम अवस्थी, नीरज मौर्या सहित अन्य अधिकारीगण तथा जनप्रतिनिधि व स्कूली छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form