पार्टी के हनुमान थे पंडित सिंह-अखिलेश यादव

गोण्डा - शुक्रवार को देवीपाटन मंडल के समाजवादी पुरोधा रहे जननायक पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वर्गीय पंडित सिंह के पुण्यतिथि के अवसर पर आमरण समाजवादी नामक पुस्तक का विमोचन और स्वर्गीय पूर्व मंत्री पंडित सिंह के प्रतिमा का अनावरण एवं अमर स्मृतिकोश "आमरण समाजवादी पंडित सिंह" का विमोचन समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कर कमलों से समाजवादी पार्टी के प्रमुख महासचिव  प्रोफेसर रामगोपाल यादव जी की गरिमामय उपस्थिति में संपन्न हुआ।
इस अवसर पर सूरज होटल प्रांगण में खचाखच भरे जनसैलाब को संबोधित करते हुए माननीय अखिलेश यादव ने स्वर्गीय पंडित सिंह के संघर्षों को याद करते हुए कहा कि पंडित सिंह जी समाजवादी पार्टी की अमूल्य धरोहर थे, अब जबकि पंडित सिंह जी इस दुनिया में नहीं रहे तो इस परिवार की जिम्मेदारी पार्टी की हमारी और इस गोंडा के आवाम की है !
अखिलेश यादव जी ने स्व० पंडित सिंह द्वारा किए गए संघर्षो, पार्टी के प्रति किए गए त्याग और बलिदान तथा जनता के प्रति स्वर्गीय पंडित सिंह जी की प्रतिबद्धता को लेकर भावुक हो गए और कहा कि पंडित सिंह के बेटे सूरज सिंह जिम्मेदारी है कि सूरज पंडित सिंह के राजनीतिक विरासत को और आगे तक लेकर जाएं इसमें जितना सहयोग हमारा होगा हम पूरी तरीके से परिवार और सूरज के साथ हैं।
अखिलेश यादव जी ने कहा कि कोविड के दौरान जब पंडित सिंह  अस्पताल में जिंदगी की जद्दोजहद कर रहे थे तब सूरज ने विश्व स्तर की जो बेहतर व्यवस्था चिकित्सकीय व्यवस्था हो सकती थी वह किया लेकिन ईश्वर को मंजूर नहीं था इसलिए हम सबके बीच हम सबका साथी छोड़ कर चला गया।
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि जब कोई गरीब परेशान होता था तब हम पंडित सिंह को उनके दरवाजे भेजकर उनकी मदद कराते थे।
जिस तरह पार्टी स्व० पंडित सिंह के साथ खड़ी थी वैसे ही सूरज हमारे परिवार के सदस्य हैं।
इसके पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के आयोजक सूरज सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि जिस तरह से सुरभि हमारे पिता स्वर्गीय पंडित सिंह जी माननीय नेता जी के सेवक और हनुमान बनके सेवा की उसी तरह हम भी माननीय अखिलेश यादव के सेवक बनकर जनता जनार्दन की सेवा करते रहेंगे सूरज सिंह ने कहा कि आज माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने हमारे परिवार का समाजवादी पार्टी का इस कार्यक्रम में आकर मान सम्मान बढ़ाने का काम किया है इसके लिए हम और हमारा परिवार जीवन पर्यंत माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जी का ऋणी रहेगा और जहां आप आदेश करेंगे हमारे और हमारे परिवार का एक एक कतरा खून आपकी सेवा में हाजिर रहेगा!
सूरज सिंह ने कहा कि प्रतिकूल समय पर जब मौसम खराब था उसके बाद भी आदरणीय जी बाई कार आये इस नाते हमारा पूरा परिवार कई जन्मों तक कर्ज नही चुका सकता।
सूरज सिंह ने रुंधेगले से अपने पिता स्वर्गीय पंडित सिंह जी को याद करते हुए भावुक हो गए और एक बालक की बात उनके सानिध्य में बिताए गए पल को याद करके आए हुए जनता जनार्दन का हाथ जोड़कर अभिवादन किया।
कार्यक्रम के संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के प्रमुख राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने पंडित सिंह को याद करते हुए कहा कि पंडित सिंह जी जिन्दादिल इंसान थे उनके रहते हुए पार्टी ने पूरे मंडल को उन्हीं की आंखों से देखा। संघर्षों के साथी पंडित सिंह जी को याद कर प्रोफेसर रामगोपाल यादव जी का अत्यन्त भावुक हो उठे।
डॉ अभिषेक सिंह ने आए हुए अतिथियों का चरण स्पर्श कर धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष आनंद स्वरूप और पप्पू यादव ने किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व मंत्री अरविंद सिंह गोप महेश सिंह नरेंद्र सिंह पूर्व मंत्री डॉ एस पी यादव पूर्व विधायक राम प्रताप सिंह पूर्व विधायक बैजनाथ दुबे पूर्व विधायक श्रीमती नंदिता शुक्ला पूर्व विधायक रमेश गौतम पूर्व चेयरमैन कमरुद्दीन पूर्व विधायक राम मिशन आजाद श्रीमती प्रतिभा सिंह कमलेश रंजन वर्मा साबिर अली सरफराज हुसैन सोनू पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी देवेंद्र सिंह वतन सिंह आदि ने संबोधित किया
कार्यक्रम का संचालन पार्टी के जिला प्रवक्ता राजेश दीक्षित ने किया

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form