मतगणना से पूर्व डीएम ने आलाधिकारियों के साथ कि बैठक,बिना चेकिंग के मतगणना एजेंट को नहीं मिलेगा प्रवेश,बनेगी वीडियोग्राफी

गोण्डा (रमेश पाण्डेय)। रविवार को जनपद में सकुशल निष्पक्ष मतगणना कराने के उद्देश्य शनिवार को जिला पंचायत सभागार में जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने मतगणना से सम्बंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक किया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी रिटर्निंग ऑफिसर एवं एसडीएम को निर्देशित किया कि मतगणना का कार्य बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। इस कार्य को पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराया जाना है। उन्होंने आगाह किया कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल के 200 मीटर की परिधि में वैरीकेटिंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाय। उन्होंने सभी जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देशित करते हुए कहा कि कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए लाॅकडाउन के गाइड लाइन का पालन कराया जाय और मतगणना स्थलों पर अनावश्यक भीड़ कदापि न लगने पाये। मतगणना की लगातार वीडियोग्राफी कराई जाएगी तथा बिना तलाशी के किसी भी मतगणना अभिकर्ता या कार्मिक को नहीं आने दिया जाएगा। इसके अलावा मतगणना स्थल पर किसी भी प्रकार का तरल पदार्थ, ज्वलनशील पदार्थ तथा मोबाइल आदि ले जाना पूरी तरह प्रतिबन्धित रहेगा।
         उन्होंने निर्देश दिए कि मतगणना का कार्य निर्धारित समय प्रातः 08 बजे से प्रारम्भ कर दिया जाय, जिससे निश्चित समय के अन्तर्गत लोगों को परिणाम प्राप्त हो सके। उन्होंने बताया कि मतगणना न्याय पंचायतवार होगी। इसलिए उसके अनुसार टेबल बना लें तथा उसके अनुसार अपनी तैयारी पूरी कर लें। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि राज्य निर्वाचन आयोग के गाइड लाइन के अनुरूप मतगणना की समस्त प्रक्रिया का सकुशल सम्पन्न कराया जाय। सभी पर्यवेक्षणीय अधिकारी दिये गये दायित्वों का शत-प्रतिशत निर्वहन करें और मतगणना जैसे महत्वपूर्ण कार्य को निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से सम्पन्न करायें।
   मतगणना के समय सभी मतगणना स्थलों पर शत-प्रतिशत वीडियोग्राफी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि आप सभी को बड़ी सावधानी से निष्पक्ष रूप से मतगणना सम्पन्न कराना है। यदि कोई भी मतगणना कार्मिक या मतगणना अभिकर्ता राज्य निर्वाचन आयोग के गाइड लाइन के विपरीत कार्य करेगा, तो उसके खिलाफ विधिक कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि कोविड-19 के दृष्टिगत मतगणना के दिन जनपद में लॉकडाउन रहेगा। ऐसी स्थिति में नियमों का पालन न करने वालों व मतगणना स्थल पर अव्यवस्था उत्पन्न करने वालों के खिलाफ आवश्यक विधिक कार्यवाही की जायेगी।
       जिला प्रशिक्षण अधिकारी ने बैठक में सभी रिटर्निंग ऑफिसर्स तथा अन्य अधिकारियों मतगणना की बारीकियों के बारे में विस्तार से बताया कि किन परिस्थितियों राज्य निर्वाचन आयोग की क्या गाइडलाइन है और उन्हें मतगणना के दौरान किस आधार पर निर्णय लेने हैं। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार के प्रपत्रों को सावधानी से भरकर मतगणना शुरू करायें, जिससे मतगणना में किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाये और मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो सके।
       इस मौके पर प्रभारी अधिकारी कार्मिक/मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी ने मतगणना के दौरान मतगणना कार्मिकों के दायित्वों तथा आरओ व एआरओ द्वारा बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी। उपजिला निर्वाचन अधिकारी मतगणना के दौरान प्रयुक्त होने वाली सामग्रियों तथा व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी तथा सम से व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने की अपेक्षा की। अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज ने पुलिस प्रबन्ध के बारे में अधिकारियों को बताया।
  बैठक में सीआरओ आरआर प्रजापति, एएसपी शिवराज, एसडीएम सदर कुलदीप सिंह, तरबगंज राजेश कुमार, मनकापुर हीरालाल यादव, करनैलगंज शत्रुघ्न पाठक, एसडीएम आकाश सिंह व आत्रेय मिश्रा, सभी ब्लाकों के रिटर्निंग ऑफिसर आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form