सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा कार्यकर्त्रियों की बैठक संपन्न,संचारी रोग नियंत्रण एंव अन्य कार्यक्रमों की बनी रूपरेखा

वजीरगंज/ गोण्डा। स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. आशुतोष शुक्ल की अध्यक्षता में आशा कार्यकर्त्रियों की एक बैठक हुई। जिसमें आशा क्लस्टर मीटिंग में आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने संचारी रोग नियंत्रण ग्रामीण स्तर पर साफ सफाई रखने तथा मदर मीटिंग जेई से छूटे 1 से 15 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण 10 मार्च से 24 मार्च  तक पकवाड़ा चलाया जाएगा। ग्रामीण स्तर पर आंगनबाड़ी ग्राम पंचायत कर्मियों सभी के सहयोग से कार्यक्रम संपन्न कराया जाएगा।
 प्रारम्भ होने वाले प्रदेश शासन की प्राथमिकता में शामिल संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान मच्छर जनित बीमारियों  ग्रामीण स्तर पर जमा कूड़ा के ढेर का समुचित निस्तारण व  साफ-सफाई, रुके हुए पानी में एंटीलार्वा का छिड़काव, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय का उपयोग करने, स्वच्छ पेयजल आदि के बारे में जागरूकता कार्यक्रम 10 मार्च से शुरू हो रहे दस्तक अभियान के दौरान आशा कार्यकर्त्रियों के द्वारा अपने कार्य क्षेत्र के सभी घरों का भ्रमण करना है। सभी परिवार को जे.ई./ए.ई.एस व बुखार आने पर  एंबुलेंस सेवा 108 से नजदीकी सरकारी अस्पताल पर पहुंचकर जाँच/उपचार कराने की काउंसिल करना तथा आशा कार्यकर्त्री को बुखार के रोगियों, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों,कुपोषित बच्चों,जेई/एईएस से विकलांग हुए व्यक्तियों, कार्य क्षेत्र में घटित जन्म-मृत्यु के पंजीकरण की सूची बनानी है। जेई टीकाकरण से छूटे 01-15 वर्ष के बच्चों को दस्तक अभियान के दौरान टीका लगवाना है। बैठक में  शिक्षा अधिकारी एस बी वर्मा ने नवजात एवं मां की देखभाल, माता बैठक, कुमार बीसीपीएम ने विभिन्न योजनाओं के भुगतान आदि की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि 60 साल के ऊपर लोगों को कोरोना का वैक्सीनेशन किया गया और 45 से 49 लोगों को जो बीमार हैं उन्हें भी टीका लगाया गया  इस अवसर पर वीना शुक्ला ब्लाक कार्यक्रम प्रबन्धक, राम अभिलाष शुक्ला आदि मौजूद थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form