हेडिंग - राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में आयोजित हुआ कार्यक्रम, मास्क बनाने की बताई गई विधि।

करनैलगंज(गोण्डा)। समाचार 

 
भारत सरकार अथवा राज्य सम्पर्क अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना डा.अंशुमाली शर्मा के निर्देशानुसार पूर्व कार्यक्रम अधिकारियो व स्वयं सेवकों ने  कोरोना से लड़ने के लिए सामाजिक सहयोग देने की अगुवाई की है। बैकुण्ठ नाथ महाविद्यालय करनैलगंज गोण्डा की राष्ट्रीय सेवायोजना के तत्वावधान में गृहविज्ञान की विभागाध्यक्ष डॉ. कल्याणी गोस्वामी द्वारा स्वयं मास्क बनाया एवं ग्रामीण महिलाओं को मास्क बनाना सिखाया गया साथ गरीब बच्चों को भोजन वितरण भी किया गया। इसी क्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला नोडल अधिकारी डा0 जितेन्द्र सिंह जी के द्वारा सभी महाविद्यालयों को IGOT दीक्षा पोर्टल पर पंजीकरण व आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराने के लिये सभी को प्रेरित किया गया। एन.एस.एस के कार्यक्रमाधिकारी डा0 संजय शुक्ल व डा0 संतोष मिश्र ने सभी पूर्व व वर्तमान एनएसएस की छात्राओं को IGOT पर पंजीकरण व आरोग्य सेतु एप डानलोड करने और स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के लिए आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराई गयी।महाविद्यालय के प्राचार्य डा0 पी एन मिश्र ने बताया कि महाविद्यालय को  सेनेटाइज किया जा रहा है। साथ ही सभी को कोविड 19 के संक्रमण से बचाव के लिए दिशा निर्देश दिया जा रहा है।  डॉ. संतोष मिश्र ने गांव गांव जाकर ग्रामीणों को मास्क और आवश्यक खाद्य सामग्री का वितरण किया। इसके अतिरिक्त व्यक्तियों को समझाते हुए कोरोना से बचने के लिए बताया कि आप वायरस से खुद को बचाने के साथ ही इसे फैलने से रोकने में भी मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप ऐसा करें-

नियमित रूप से साबुन और पानी से या अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइज़र से 20 सेकंड तक हाथ धोएं।
खांसने और छींकने के दौरान डिस्पोज़ेबल टिशू से या कोहनी को मोड़कर, अपनी नाक और मुंह को ढकें।
जो लोग बीमार हैं उनसे (एक मीटर या तीन फ़ीट की) दूरी बनाए रखें। घर पर ही रहें और अगर आप बीमार हैं, तो खुद को परिवार के सभी लोगों से अलग कर लें।

ऐसा ना करें-
अगर आपके हाथ साफ़ नहीं हैं, तो अपनी आंख, नाक या मुंह को न छुएं।
डॉ. संजय शुक्ल ने बताया कि भारत सहित पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस (Covid-19) का सामना कर रही है। इस बीच सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक तौर पर दूरी की चर्चा खूब हो रही है। सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने के लिए इसलिए कहा जाता है ताकि तेजी से फैल रहे इस वायरस के संक्रमण को रोका जा सके।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form