कटे होंठ व तालू वाले बच्चों का होगा मुफ्त इलाज व ऑपरेशन - डॉ एपी सिंह




गोण्डा - बच्चों में जन्मजात कटे होंठ व तालू के निःशुल्क उपचार हेतु राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अन्तर्गत जिले में गत 26 मार्च से पंजीकरण शिविर का आयोजन स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है । सीएमओ कार्यालय में लगाये जा रहे इस शिविर में पंजीकृत किए जाने वाले सभी बच्चों का सम्पूर्ण इलाज पूर्णतया निःशुल्क किया जायेगा । लगाये जा रहे रहे इस शिविर में अब तक 36 बच्चों का पंजीकरण किया जा चुका है । पंजीकरण की सुविधा आगामी 09 अप्रैल तक प्रत्येक दिन (सुबह 10 बजे से शाम 05 बजे तक) निरन्तर जारी रहेगी । आमजन इसका लाभ अवश्य उठायें । अधिक जानकारी हेतु सीएमओ कार्यालय के कक्ष संख्या 25 में संपर्क किया जा सकता है ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरएस केसरी का कहना है कि पूर्ण रूप से स्वस्थ बच्चे की मुस्कान ही उसका आत्मविश्वास जगाती है । इसी आत्मविश्वास को वापस लाने में अमेरिका की स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के निदेशक डॉ वैभव खन्ना और हेल्थ सिटी ट्रामा सेन्टर एवं सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लखनऊ सार्थक भूमिका निभा रहे हैं । बच्चों में यह समस्या लगभग 3000 से 5000 जीवित शिशुओं में से एक को हो सकती है । 
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व नोडल अधिकारी आरबीएसके डॉ एपी सिंह कहा कि यह बीमारी बच्चों में जन्मजात होती है, लेकिन प्लास्टिक सर्जरी द्वारा इसका पूर्ण उपचार कर बच्चों के चेहरे पर मुस्कान वापस लाई जा सकती है । स्माइल ट्रेन संस्था द्वारा किसी भी उम्र के लोगों का इलाज पूर्णतया निःशुल्क किया जाता है ।
डॉ वैभव खन्ना ने बताया कि जन्म से कटे होंठ -5 माह के बाद, कटा तालू - 9 माह के बाद, आवाज़ के लिये- 5 से 7 वर्ष, मसूढ़े की हड्डी -8 से 9 वर्ष एवं चेहरे की बनावट -18 वर्ष पर की जानी चाहिए । पाँच महीने से कम के बच्चे भी अपना पंजीकरण करवा कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते है । यदि बच्चे की उम्र ज्यादा हो गयी है, तो भी सर्जरी हो सकती है, पर सही समय पर सर्जरी कराने से नतीजा सामान्य से ज्यादा अच्छा होता है । यह सर्जरी किसी भी उम्र के रोगियों के लिये निःशुल्क उपलब्ध है ।
डीईआईसी मैनेजर उमा शंकर वर्मा ने बताया कि सही समय पर इलाज कराने से यह जन्मजात विकृति पूर्णतयः ठीक हो सकती है । प्रदेश में यह सुविधा निःशुल्क उपलब्ध है, तो किसी भी परिवार के बच्चे को इस विकृति के साथ जिंदगी जीने की जरूरत नहीं है, जरूरत है तो बस लोगों के जागरुक होने की और आगे आकर सेवाओं का लाभ उठाने की ।
पंजीकरण शिविर को सफल बनाने में आरबीएसके की टीमें, आशा, एएनएम, आंगनवाड़ी और कार्यक्रम से जुड़े विभाग के अधिकारी व कर्मचारी तथा हेल्थ सिटी हॉस्पिटल लखनऊ - स्माइल ट्रेन प्रोजेक्ट के प्रोजेक्ट अवेयरनेस  असिस्टेन्ट नीरज कुमार शर्मा, पुष्पेंद्र सिंह, विनीत शर्मा समेत अन्य लोग सकारात्मक भूमिका निभा रहे हैं ।पंजीकरण शिविर के बारे में किसी भी तरह की जानकारी के लिए स्माइल ट्रेन संस्था के प्रतिनिधि नीरज कुमार शर्मा के मोबाइल नं. 9454159999, 9565437056 पर संपर्क किया जा सकता है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form