ढाई वर्ष से दौड़ रहे किसान राजेन्द्र सिंह का डीएम ने खतौनी में दर्ज कराया नाम

गोण्डा - शनिवार को जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जनपद की चारों तहसीलों में हुआ। जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील करनैलगंज में जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही की अध्यक्षता में हुआ जहां पर उन्होंने जन शिकायतें सुनीं तथा उनका निस्तारण किया।
       तहसील करनैलगंज में जनशिकायतों के निस्तारण के दौरान डीएम ने करनैलगंज कोतवाली अन्तर्गत ग्राम कुंवरपुर अमरहा निवासी पप्पू व उसके परिजनों के साथ मारपीट मामले में कोतवाल करनैलगंज द्वारा प्रभावी कार्यवाही न करने पर कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए तथा प्रभावी कार्यवाही न होने पर कठोर कार्यवाही की चेतवानी दी। वहीं ग्राम करूआ पाण्डेपुर करनैलगंज के निवासी शेष कुमार पाण्डेय ने डीएम से शिकायत की कि उसके मूक बधिर भाई की जमीन विपक्षियों ने अवैध रूप से बैनामा करा ली है। इस पर डीएम ने एआईजी स्टाम्प को मामले की जांच कर दोषियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के आदेश दिए हैं।
      सम्पूर्ण समाधान दिवस में डीएम ने बिना सूचना के गैरहाजिर एक्सईएन ग्रामीण अभियंत्रण विभाग का एक दिन का वेतन काटते हुए बालपुर-कटरा बाजार मार्ग का निर्माण कार्य तीन माह में भी न कराने पर कारण बताओ नोटिस जारी कर सम्बन्धित ठेकेदार की जमानत राशि जब्त करने व ब्लैक लिस्ट करने के आदेश दिए हैं। वहीं बिना सूचना के अनुपस्थित एक्सईएन पीडब्लूडी-2 को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।
ग्राम कचनापुर कुतुबपुर निवासी गौरव सिंह ने प्रार्थनापत्र देकर शिकायत किया कि उसके ग्राम में बिना सड़क निर्माण कार्य कराए ही पैसा निकाल लिया गया है। इस पर डीएम ने बीडीओ करनैलगंज को तत्काल जांच कर शिकायत सही पाए जाने पर दोषियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही वसूली कराने के आदेश दिए हैं। वहीं ग्राम मनकापुर करनैलगंज निवासी राजेन्द्र सिंह जो विगत ढाई वर्षों से खतौनी में नाम दर्ज कराने के लिए तहसील के चक्कर लगा रहा था, को आधे में नाम दर्ज कराकर खतौनी की प्रमाणित प्रति दिलाई।
    सम्पूर्ण समाधान दिवस में पहुंचते ही डीएम ने लंबित शिकायतों की समीक्षा की तो ज्ञात हुआ कि विगत सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त सिर्फ 03 शिकायतें तत्काल प्रकरण को निस्तारित करने के के आदेश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए हैं।
      सम्पूर्ण समाधान दिवस में ही डीएम ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को आदेशित किया कि वे स्थाई एवं अस्थाई गौ आश्रय स्थलों का निरीक्षण कर उनमें क्षमता के अनुरूप आवारा गोवंशों को संरक्षित कराएं।  उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी, एडीओ एजी तथा एडीओ पंचायतों को सख्त आदेश दिए कि गौ आश्रय स्थलों पर हर गोवंश के लिए जूट के बोरे की व्यवस्था हर हाल में कर ली जाय। इसके अलावा सरकार द्वारा कार्ड धारकों को मुफ्त राशन देने की योजना को पूरी पारदर्शिता के साथ लागू कराने के निर्देश डीएसओ व सभी पर्यवेक्षणीय अधिकारियों को दिए हैं। जिला खाद्य विपणन अधिकारी को वहीं पर निर्देशित किया कि वे यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें कि किसी भी किसान को धान बेचने में दिक्कत न हो तथा बिचौलियों के शामिल होने की कहीं से भी शिकायत आने पर तत्काल कठोर कार्यवाही सुनिश्चित करें।
        सम्पूर्ण समाधान में अपर पुलिस अधीक्षक शिवराज, एसडीएम करनैलगंज हीरालाल, सीएमओ डा0 आर0एस0 केसरी, सीओ करनैलगंज मुन्ना उपाध्याय, डीएफओ आरके त्रिपाठी, तहसीलदार पुष्कर मिश्रा, जिला उद्यान अधिकारी मृत्युंजय कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी रवीन्द्र सिंह राठौर, जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव, नायब तहसीलदार अनीस सिंह, प्रभारी बीएसए आरपी सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी व फरियादी उपस्थित रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form