आयुक्त ने कोविड कन्ट्रोल रूम का औचक निरीक्षण कर देखा हाल,आयुक्त व डीएम ने वीडियो कॉल के जरिए कोविड मरीजों का जाना हाल

गोण्डा-आयुक्त देवीपाटन मण्डल एसवीएस रंगाराव ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में संचालित कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर का औचक निरीक्षण किया तथा कन्ट्रोल रूम में जिला प्रशासन द्वारा कोविड नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों को देखा।
आयुक्त ने कन्ट्रोल रूम में पहुंचकर सबसे पहले आनलाइन सीसीटीवी कैमरे से जुड़े कोविड हास्पिटल की स्थिति को देखा तथा व्हाट्सएप वीडियो काॅल के माध्यम से कोेविड हास्पिटल में भर्ती कई मरीजों से बात की तथा उनका हाल-चाल पूछा। मरीजों ने आयुक्त को बताया कि अस्पताल में बेहतर सुविधा मिल रही है तथा खाना व साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। आयुक्त ने मरीजों को ढांढस बंधाया तथा कहा कि वे लोग घबराएं बिल्कुल नहीं। हिम्मत रखें  जिससे वे जल्द ही स्वस्थ होकर अपने घर को वापस जा सकें।
जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने आयुक्त को बताया कि जिला अस्पताल के कोविड हास्पिटल में सरकारी तथा प्राइवेट अस्पतालों के अच्छे फिजिशियन डॉक्टरों की ड्यूटी लगाते हुए एक टीम बनाई गई है जो मरीजों के बेहतर इलाज के लिए लगातार काम करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा एक्स-रे टेक्निशियन की तैनाती के साथ ही सीटी स्कैन मशीन ठीक कराते हुए उसके संचालन की जिम्मेदारी दी गई है। डीएम ने आयुक्त को बताया कि रोजाना वे स्वयं वीडियो कॉल के माध्यम से कोविड हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों से बात करते हैं तथा उनकी कुशलता व व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी लेते हैं।
आयुक्त ने निर्देश दिए कि कोविड कन्ट्रोल रूम में रोजाना मेडिकल बुलेटिन को बोर्ड पर डिस्प्ले किया जाय। इसके साथ ही कन्ट्रोल रूम के समस्त हेल्पलाइन नम्बरों को फ्लैक्सी पर प्रदर्शित किया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विभिन्न कार्यों जैसे कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, आरआरटी टीम, मेडिकल किट वितरण आदि अलग-अलग कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए लगाए गए कर्मियों के लिए अलग-अलग केबिन बनवाई जाय तथा कोविड संक्रमण से बचाव को लेकर रोजाना लिए जा रहे सैंपल्स की संख्या, पॉजिटिव मरीजों की संख्या, मृत्यु की संख्या, कोविड अस्पतालों में रिक्त या उपलब्ध बेड्स की संख्या, अब तक लिए गए सैंपल की संख्या, होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड पॉजिटिव मरीजों की संख्या तथा उनकी वर्तमान स्थिति आदि का विवरण डिस्प्ले बोर्ड पर अपडेट कराएं। आयुक्त ने कहा कि कंट्रोल रूम से लगातार कोविड पॉजिटिव मरीजों से लगातार संवाद किया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि नगर क्षेत्र सहित ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई, फागिंग तथा सैनिटाइजेशन का कार्य लगातार जारी रखा जाय व लोगों को कोविड से बचाव के बारे में आरआरटी टीम  के माध्यम से जागरूक कराने का काम कराया जाय। इस दौरान जिलाधिकारी ने भी वीडियो कॉल से कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों से बात की तथा अस्पताल में उन्हें दी जा रही सुविधाओं के साथ ही उनके स्वास्थ्य केे बारे में जानकारी ली।
निरीक्षण के दौरान डीएम मार्कण्डेय शाही, सीडीओ शशांक त्रिपाठी, कोविड कन्ट्रोल रूम के वरिष्ठ प्रभारी/एडीएम राकेश सिंह, कंट्रोल रूम के प्रभारी/प्रशिक्षु एसडीएम आत्रेय मिश्रा, सहायक जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अविनाश दूबे, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित गुप्ता, पीए आरआर वर्मा व ओएसडी शिवराज शुक्ला सहित स्वास्थ्य विभाग के कर्मी उपस्थित रहे। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form