ध्वनि विस्तारक यंत्रों के बेजा प्रयोग पर उठे विरोधी स्वर,बजरंग दल के पदाधिकारियों ने जिलाधिकारी को दिया शिकायती पत्र,सीओ करायेंगे जाँच।

गोण्डा - मस्जिदों पर लगे ध्वनि विस्तारक यंत्रों के बेजा मचाये जा रहे शोर पर लोगों ने आपत्ति जताई है। बजरंग दल के प्रदेश सह संयोजक महेश तिवारी वा जिला सहसंयोजक रघुराज सोनकर सहित अन्य कार्यकर्ताओं ने डीएम को प्रार्थना पत्र देकर इस पर रोक लगाने की मांग की है । 
जिलाधिकारी ने इस प्रकरण को क्षेत्राधिकारी सदर को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए भेजा है। वहीं इस मामले को संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों साम्प्रदायिक बताकर कार्यवाही करने से बचना चाह रहे हैं । जबकि इस विषय पर सुप्रीम कोर्ट से लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने विगत वर्षों में कार्यवाही का आदेश जारी कर रखा है। हालाकि मामले पर पुलिस विभाग जांच की बात कह रहा है।

मामला जिले के कोतवाली देहात के सालपुर पुलिस चौकी क्षेत्र अंतर्गत सिकलीपुरवा व टिकरिया गांव के मस्जिदों से संबंधित है जिस पर लगे लाउडस्पीकरों से पूरे दिन मचाये जा रहे शोर से आजिज आकर जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर इस पर रोक लगाने की मांग करते हुए शिकायत कर्ताओं द्वारा कहा गया है कि क्षेत्र की मस्जिदों पर अत्यंत ही तेज स्वर वाले लाउडस्पीकर लगाये गये है जिनके द्वारा पूरे दिन तेज शोर मचाया जाता है जिसके कारण बच्चों, बुजूर्गो विद्यार्थियों सहित जानवरों को अत्यंत परेशानी का सामना करना पडता है। तेज आवाज के चलते सो रहे बच्चे अचानक चौंक कर उठ जाते है। विद्यार्थियों की परीक्षायें आरम्भ होने वाली हेेै इनकी वजह से बच्चे अपनी पढाई नही कर पा रहे है।

शिकायती पत्र में यह भी कहा गया है कि इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट सहित प्रदेश सरकार ने भी अपने दिशा निर्देश जारी किये है परन्तु उनका पालन प्रशासन नही करा रहा है जिसके कारण लोगों की परेशानी निरंतर बढती जा रही हैं। शिकायती पत्र में लोगों के शातिं पूर्वक जीवन यापन के उनके मूल अधिकारो का हनन हो रहा है इसका भी उल्लेख किया गया है। शिकायत कर्ताओं द्वारा जिलाधिकारी से इस जन विरोधी कार्य में लिप्त लोगों के विरूद्व कडी कार्यवाही करने के साथ ही तुरंत इस पर रोक लगाने की भी मांग की गयी है।
इस मामले पर जब पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर से बात की गयी तो उन्होनेें शिकातय प्राप्त होने की बात स्वीकारते हुए कहा कि मामले की जानकारी है जांच करायी जायेगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form